nayaindia Government will encourage MSMEs एमएसएमई को प्रोत्साहित करेगी सरकार
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Government will encourage MSMEs एमएसएमई को प्रोत्साहित करेगी सरकार

एमएसएमई को प्रोत्साहित करेगी सरकार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्यम यानी एमएसएमई को प्रोत्साहित करने के लिए नई नीतियां बनाने को तैयार है। उन्होंने एमएसएमई उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि सरकार उन्हें हर किस्म की मदद मुहैया कराएगी। प्रधानमंत्री ने उद्यमियों की तारीफ करते हुए कहा कि ये लोग आत्मनिर्भर भारत पहल में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने उद्यमी भारत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए छोटे उद्यमियों से सरकार को वस्तुओं की आपूर्ति के लिए सरकारी खरीद मंच जीईएम यानी गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस पोर्टल पर पंजीकरण कराने को भी कहा। प्रधानमंत्री ने कहा- एमएसएमई आत्मनिर्भर भारत के लिए जरूरी है, एमएसएमई क्षेत्र ने पिछले आठ साल में आत्मनिर्भर भारत को एक आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री इस मौके पर एमएसएमई सेक्टर में अच्छा काम करने वाले राज्यों को पुरस्कृत भी किया।

मोदी ने इस मौके पर कहा- मैं चाहता हूं कि अगले सप्ताह जीईएम पोर्टल पर एक करोड़ नए पंजीकरण हो। उन्होंने कहा कि सरकार ने एमएसएमई क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए पिछले आठ साल में बजट साढ़े सौ फीसदी से अधिक बढ़ाया है। प्रधानमंत्री ने कहा- अगर कोई उद्योग आगे बढ़ना चाहता है, विस्तार करना चाहता है तो सरकार न केवल उसे समर्थन कर रही है, बल्कि नीतियों में जरूरी बदलाव भी ला रही है। उन्होंने यह भी कहा कि खादी और ग्रामोद्योग का कारोबार पहली बार एक लाख करोड़ रुपए के पार हो गया है, खादी बिक्री पिछले आठ साल में चार गुना बढ़ी है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

seventeen − fifteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आरोपी- तफतीश के दौरान क्यूं रहते हैं जेल में… जमानत क्यूं नहीं…?
आरोपी- तफतीश के दौरान क्यूं रहते हैं जेल में… जमानत क्यूं नहीं…?