govt jobs: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर पदों के लिए निकाली भर्तियां..जानें शैक्षणिक योग्यता और चयन प्रक्रिया

Must Read

jaipur:  राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने हेडमास्टर के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि तक आरपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।इन पदों के लिए अभ्यर्थी आयोग की अधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 83 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी। राजस्थान सरकार फिलहाल बंपर भर्तियां निकाल रही है। इच्छुक इस पद के आवेदन करना चाहती है तो आयोग की अधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर अपना नामांकन भर सकती है। आवेदन की प्रक्रिया 14 जून से शुरु होगी और 13 जुलाई को खत्म होगी।

also read:  RPSC SI Recruitment 2021: राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती में EWS वर्ग वालों को मिली विशेष छूट, कल से कर सकते हैं आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। संस्कृत से स्नातक पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अभ्यर्थी  के पास डिप्लोमा इन एजुकेशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं कम से कम 5 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए।

आयु सीमा और आवेदन फीस

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं राज्य के एससी, एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र की सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है।सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के लिए 350 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 रुपए आवेदन फीस देना होगा।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की होगी। परीक्षा का समय तीन घंटे का होगा और अभ्यर्थियों 300 प्रश्नों को हल करना होगा। एक प्रश्न दो नंबर के होंगे। तिथि और केंद्र के बारे में अभ्यर्थियों को अधिकारिक वेबसाइट के जरिए सूचना दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए अभ्यार्थी वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि- 14 जून 2021

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 13 जुलाई 2021

अधिकारिक वेबसाइट – rpsc.rajasthan.gov.in

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पाकिस्तान का उदाहरण देकर वैक्सीन लगवाने की अपील की..

ऋषिकेश| पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद विवादों में बने रहते है। कभी ये...

More Articles Like This