nayaindia GST council meeting जीएसटी कौंसिल की बैठक आज से
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| GST council meeting जीएसटी कौंसिल की बैठक आज से

जीएसटी कौंसिल की बैठक आज से

increase rate of GST

नई दिल्ली। वस्तु व सेवा कर यानी जीएसटी कौंसिल की एक अहम बैठक मंगलवार से शुरू हो रही है। इसमें कुछ वस्तुओं पर कर की दरों में बदलाव किया जा सकता है। इसमें मुआवजे के प्रावधान को बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। ध्यान रहे मुआवजा उपकर को मार्च 2024 तक बढ़ाने का फैसला पहले ही हो गया है। बताया जा रहा है कि चंडीगढ़ में होने वाली बैठक में राज्यों को मुआवजे की व्यवस्था और छोटे ई-कॉमर्स आपूर्तिकर्ताओं के पंजीकरण नियमों में राहत जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में और सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों की जीएसटी कौंसिल की 47वीं बैठक 28-29 जून को होने वाली है। जीएसटी कौंसिल की मीटिंग छह महीने बाद हो रही है। बैठक में कर की दरों को तर्कसंगत बनाने के अलावा विपक्ष शासित राज्यों की ओर से मुआवजे के प्रावधाने के बढ़ाने की मांग पर भी चर्चा हो सकती है। कर दरों पर आधिकारियों की समिति या फिटमेंट कमेटी द्वारा प्रस्तावित दरों पर विचार किया जाएगा।

जीएसटी कौंसिल की बैठक में विपक्ष शासित राज्य राजस्व घाटे की भरपाई के लिए मुआवजे के प्रावधान को जारी रखने की पुरजोर वकालत करेंगे। दूसरी ओर केंद्र ऐसे किसी कदम को राजकोषीय स्थितियों का हवाला देते हुए रोकना चाहेगा। जीएसटी मुआवजा कोष में कमी को पूरा करने के लिए केंद्र ने 2020-21 में 1.1 लाख करोड़ रुपए और 2021-22 में 1.59 लाख करोड़ रुपए का कर्ज लिया और राज्यों को जारी किया। इसकी भरपाई के लिए मुआवजा उपकर को मार्च 2024 तक बढ़ाया गया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

1 × 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
चीन का जासूसी जहाज श्रीलंका पहुंचा
चीन का जासूसी जहाज श्रीलंका पहुंचा