nayaindia GST recovery 1.45 lakh crore जून में जीएसटी वसूली 1.45 लाख करोड़
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| GST recovery 1.45 lakh crore जून में जीएसटी वसूली 1.45 लाख करोड़

जून में जीएसटी वसूली 1.45 लाख करोड़

trade deficit find solution

नई दिल्ली। वस्तु व सेवा कर यानी जीएसटी की वसूली लगातार तीसरे महीने एक लाख 40 हजार करोड़ रुपए से ऊपर रही है। जीएसटी लागू होने के पांच साल पूरे होने के दिन ही जून के महीने की राजस्व वसूली का आंकड़ा आया। इसके मुताबिक जून में जीएसटी संग्रह बढ़ कर एक लाख 45 हजार करोड़ रुपए पहुंच गया। एक महीना पहले मई में यह एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए था। अगर साल दर साल के हिसाब से देखें तो मई 2021 के मुकाबले यह 56 फीसदी ज्यादा है।

अब तक का सबसे बड़ा जीएसटी संग्रह अप्रैल महीने में रहा था, जब जीएसट का मासिक संग्रह एक लाख 60 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा रहा था। जून का संग्रह दूसरा बड़ा संग्रह है। मार्च के बाद से जीएसटी संग्रह 1.40 लाख करोड़ के स्तर से ऊपर बना हुआ है। जून के महीने में केंद्रीय जीएसटी 25,306 करोड़ रुपए रहा। राज्यों का जीएसटी 32,406 करोड़ रुपए और एकीकृत यान आईजीएसटी 75,887 करोड़ रुपए रहा। जीएसटी मुआवजा उपकर का संग्रह 11,018 करोड़ रुपए रहा।

पांच साल पहले जीएसटी लागू होने के बाद यह पांचवी बार और मार्च 2022 से लगातार चौथी बार है जब जीएसटी कलेक्शन 1.40 लाख करोड़ रुपए के पार रहा है। अप्रैल 2022 में जीएसटी का संग्रह एक लाख 67 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा रहा था। जीएसटी की वसूली बढ़ने के बावजूद राज्य सरकार इसक साझेदारी को लेकर संतुष्ट नहीं हैं और कई राज्य सरकारों ने नुकसान की भरपाई वाली मुआवजे की व्यवस्था को आगे बढ़ाने की अपील की है। चंडीगढ़ में हुई दो दिन की जीएसटी कौंसिल की बैठक में कई राज्यों ने यह मुद्दा उठाया।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

5 − 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
इतने खिलाड़ी कि तीन टीमें बन जाएं
इतने खिलाड़ी कि तीन टीमें बन जाएं