nayaindia हरियाणा : तीन प्रतिशत बढ़े आपराधिक छवि के उम्मीदवार - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

हरियाणा : तीन प्रतिशत बढ़े आपराधिक छवि के उम्मीदवार

नयी दिल्ली। हरियाणा विधानसभा के चुनाव में इस बार खड़े होने वाले 10 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि छह प्रतिशत प्रत्याशियों के खिलाफ अपराध के गंभीर मामले दर्ज हैं।इस तरह 2014 के चुनाव की तुलना में इस बार आपराधिक छवि के उम्मीदवारों का प्रतिशत तीन प्रतिशत बढ़ा है जबकि गंभीर आपराधिक मामलों में लिप्त प्रत्याशियों की संख्या भी इस बार एक प्रतिशत बढ़ी है।

एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग के सामने 1169 उम्मीदवारों के हलफनामे में से 1138 उम्मीदवारों के हलफनामे के आधार पर यह अांकड़ा सामने आया है।रिपोर्ट के अनुसार 42 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 4.31 करोड़ है। रिपोर्ट के मुताबिक 117 उम्मीदवारों के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज हैं जबकि 70 उम्मीदवारों के खिलाफ अपराध के गंभीर मामले दर्ज हैं।

पांच उम्मीदवाराें पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा का मुकदमा दर्ज है और इनमें से दो के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 के तहत बलात्कार का मामला दर्ज है। इसके अलावा पांच उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या के मामले दर्ज हैं। वर्ष 2014 में 1343 उम्मीदवारों में 94 उम्मीदवारों के खिलाफ मामले दर्ज थे और 70 के खिलाफ अपराध के गंभीर मामले दर्ज हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

six + nine =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सत और असत
सत और असत