लाइफस्टाइल/धर्म

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा- अपना मुंह पर ताला लगाए वर्ना...

Share
HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा- अपना मुंह पर ताला लगाए वर्ना...
नई दिल्ली: आजकल साइबर ठगी के शिकार हम सभी हो रहे है। कोरोना काल में ये धंधा ज्यादा देखने को मिल रहा है। हाल ही में HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है कि ऑनलाइन होने वाली ठगी से बचने के लिए अपना मुंह बंद रखें अन्यथा ठगे जाओगे और सारे पैसे खाते से कब उड़ जाएंगे पता भी नहीं चलेगा। बैंक ने आगाह किया है कि कुछ साइबर ठग बैंक के फर्जी कस्टमर केयर(CUSTMER CARE) अधिकारी बनकर ग्राहकों को बेवकूफ बना रहे हैं, और उनकी मेहनत से कमाई जमा-पूंजी पर डाका डाल रहे हैं। इनसे सावधान रहने की जरूरत है। कई बार ऐसे भी फोन आते है कि 'मैं आपके बैंक का मैनेजर बोल रहा हूं आपके अकाउंट में कुछ समस्या आ रही है इसलिए एक OTP आएगा वो बताये'....कभी भी गलती से भी किसी के साथ अपना OTP शेयर ना करें। https://twitter.com/HDFC_Bank/status/1400030598534553604?s=20 इसे भी पढ़ें क्या आपने सुना है मेडिकल रेप, अगर नहीं तो जरूर पढ़ें खबर…

#MoohBandRakho रखों

HDFC ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा कि क्या आपको फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)/रेकरिंग डिपॉजिट (RD) लेनदेन का कोई मेसेज मिला है, जो कि आपने किया ही ना हो? ठग फर्जी HDFC बैंक हेल्पलाइन नंबर का उपयोग कर रहे हैं, और लोगों से आपकी बैंकिंग जानकारी तक पहुंचने के लिए स्क्रीन-शेयरिंग ऐप डाउनलोड करने के लिए कह रहे हैं। इसलिए जब ऐसे ठग कॉल करें तो #MoohBandRakho का अभ्यास करें। ऐसे कॉल आए तो कुछ भी ना बताए। क्योंकि बैंक आपको कभी भी ऐसे कॉल नहीं करेगा। इसलिए जब भी ऐसे कॉल आए तो अपने मुंह पर ताला लगा ले।

फर्जी कॉल को कैसे पहचाने

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के अनुसार, कोई भी बैंक चाहे वा प्राइवेट हो या सरकारी, अपने किसी भी ग्राहक को अनऑथराइज्ड थर्ड पार्टी ऐप (Unauthorized Third Party App) को डाउनलोड(DOWNLOAD) करने के लिए नहीं कह सकता है, और ना ही आपसे वन टाइम पासवर्ड (OTP) मांग सकता है। ऐसे में अपसे कोई कॉल(CALL) करके बोले की वो बैंक(BANK) से बोल रहा है, और आपसे किसी ऐप (APP)को डाउनलोड(DOWNLOAD) करने के लिए कहे या ओटीपी मांगे, तो आप समझ जाइए की ये किसी ठग का फोन है। और तुरंत इसकी जानकारी साइबर सेल(CYBER CELL) को दें। जिससे समय रहते उस पर उचित कार्यवाही हो सकें।

कोरोना में कई गुना बढ़े साइबर ठगी के अपराध

गौरतलब है कि कोरोना काल में लोग कैश के बजाए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर को ज्यादा एहमियत दे रहे हैं। ताकि लोगों के कॉन्टेक्ट में आने से बचा जा सके। बैंक जाने का समय भी बच जाए ना किसी के कॉन्टेक्ट में आएंगे और ना ही कोरोना होने का डर रहेगा। लकिन साइबर ठग इसी का फादा उठा रहे हैं। दूसरा कारण यह भी है कि कोरोना काल में सभी निजी संस्थान बंद है और बहुत से ऐसे भी है जो अपने कर्मचारी को वेतन भी नहीं दे रहे है। तो लोग सही रास्ेत से पैसा कमाने के बजाय उल्टा रास्ता भी चुन रहे है।  यही कारण है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ग्राहक धोखाधड़ी के ज्यादा शिकार हुए हैं। पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करें तो अप्रैल-जून, 2020 में 19,964 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के 2,867 मामले सामने आए थे।जबकि इस बार के आंकड़े आने अभी बाकी हैं।
Published

और पढ़ें