nayaindia Hearing on Bilkis Bano case on nine बिलकिस बानो मामले पर नौ को सुनवाई
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Hearing on Bilkis Bano case on nine बिलकिस बानो मामले पर नौ को सुनवाई

बिलकिस बानो मामले पर नौ को सुनवाई

Farmers reach Supreme Court

नई दिल्ली। गुजरात दंगों से जुड़े बिलकिस बानो मामले के दोषियों की रिहाई के खिलाफ सुभाषिनी अली व दो अन्य की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट नौ सितंबर को सुनवाई करेगा। जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस बीवी नागरत्ना की पीठ इस इस मामले में सुनवाई करेगी। गौरतलब है कि 25 अगस्त को तीन जजों की पीठ ने गुजरात सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था।

सर्वोच्च अदालत ने बिलकिस बानो की इस याचिका में रिहा किए गए सजायाफ्ता 11 दोषियों को भी पक्षकार बनाने का आदेश देते हुए उनको भी याचिका की प्रति देने को कहा था। याचिका में कहा गया है कि सभी दोषियों को तुरंत गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। साथ ही गुजरात सरकार के उस आदेश को पेश करने के आदेश दिए जाएं, जिसके तहत दोषियों को रिहाई दी गई। याचिका में रिहाई की सिफारिश करने वाली कमेटी पर भी सवाल उठाए गए हैं। गौरतलब  है कि इन दोषियों को 15 अगस्त को जेल से रिहा किया गया था। उनको गर्भवती बिलकिस बानो से बलात्कार करने और उनकी तीन साल की बच्ची सहित परिवार के कई लोगों की हत्या के मामले में दोषी ठहराया गया था।

उनकी रिहाई के खिलाफ दायर याचिका में कहा गया है कि ऐसे तथ्यों पर, जिसमें दोषियों ने जघन्य कांड को अंजाम दिया,  किसी भी मौजूदा नीति के तहत कोई भी प्राधिकरण ऐसे लोगों को छूट देने के लिए उपयुक्त नहीं मानेगा। तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने भी बिलकिस बानो मामले के सभी 11 दोषियों को गुजरात सरकार द्वारा रिहा किए जाने को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जुड़वां बहनों से की शादी, महिला आयोग ने दिया कार्रवाई का निर्देश
जुड़वां बहनों से की शादी, महिला आयोग ने दिया कार्रवाई का निर्देश