nayaindia Hearing on hijab controversy हिजाब विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Hearing on hijab controversy हिजाब विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

हिजाब विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई अगले हफ्ते

Hijab controversy Karnataka :
Image Source : Indian Express

नई दिल्ली। कर्नाटक में पिछले छह महीने से ज्यादा समय से चल रहे हिजाब विवाद में सुप्रीम कोर्ट में अगले हफ्ते सुनवाई होगी। गौरतलब है कि विवाद के बाद हाई कोर्ट के आदेश से कर्नाटक के शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर पाबंदी है। याचिकाकर्ताओं के वकील प्रशांत भूषण ने छात्राओं की पढ़ाई के नुकसान का हवाला देते हुए सर्वोच्च अदालत में जल्दी सुनवाई की मांग की थी, जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया। इस पर अगले हफ्ते सुनवाई होगी।

इस मुद्दे को लेकर बुधवार को चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच ने प्रशांत भूषण की दलील पर ध्यान देते हुए कहा कि याचिका 15 मार्च को दायर की गई थी, जिसे काफी वक्त हो चुका है। इस पर अब तक सुनवाई नहीं हुई है। इसलिए अगले हफ्ते ही सुनवाई की जाएगी। गौरतलब है कि मार्च में हाई कोर्ट ने कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने को लेकर फैसला सुनाया था। अदालत ने हिजाब के समर्थन में मुस्लिम लड़कियों सहित दूसरे लोगों की तरफ से लगाई गईं सभी आठ याचिकाएं खारिज कर दीं थी, जिसके बाद 15 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

कर्नाटक हाई कोर्ट ने इस मामले पर चल रहे विवाद को लेकर दिए गए फैसले में दो अहम बातें कही थीं। उसने कहा था कि हिजाब इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं है और दूसरे, छात्र स्कूल या कॉलेज की तयशुदा यूनिफॉर्म पहनने से इनकार नहीं कर सकते। कर्नाटक हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रितुराज अवस्थी, जस्टिस कृष्ण एस दीक्षित और जस्टिस काजी जैबुन्निशा मोहियुद्दीन की तीन जजों वाली बेंच ने राज्य सरकार के पांच फरवरी के आदेश को भी निरस्त करने से इनकार कर दिया था, जिसमें स्कूल यूनिफॉर्म को जरूरी बताया गया था।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.

nineteen − seventeen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अगले माह धामी मंत्रिमंडल में हो सकता है बड़ा फेरबदल
अगले माह धामी मंत्रिमंडल में हो सकता है बड़ा फेरबदल