nayaindia Maharashtra dispute on July 20 महाराष्ट्र विवाद पर सुनवाई 20 जुलाई को
ताजा पोस्ट | देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| Maharashtra dispute on July 20 महाराष्ट्र विवाद पर सुनवाई 20 जुलाई को

महाराष्ट्र विवाद पर सुनवाई 20 जुलाई को

Notice Center ED Director
Source : Hindusthan

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शिव सेना के विधायकों के विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में 20 जुलाई को सुनवाई होगी। चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना की अध्यक्षता में तीन सदस्यों की बेंच इस मामले पर सुनवाई करेगी। शिव सेना के उद्धव ठाकरे गुट की शिकायत पर डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल की ओर से एकनाथ शिंदे गुट के 16 विधायकों को दिए गए अयोग्यता नोटिस पर यह बेंच सुनवाई करेगी। इस बेंच में चीफ जस्टिस के अलावा जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस हिमा कोहली शामिल हैं।

इससे पहले जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस बी पारदीवाला की अवकाशकालीन बेंच ने इस मामले में सुनवाई की थी और विधायकों को जवाब देने के लिए दो हफ्ते का समय दिया था। लेकिन उस बीच प्रदेश का राजनीतिक परिदृश्य बदल गया। शिव सेना के एकनाथ शिंदे गुट ने भाजपा के समर्थन से राज्य में सरकार बना ली और उसके बाद उद्धव ठाकरे गुट के 15 विधायकों को अयोग्य ठहराने की अपील नए स्पीकर से की। चीफ जस्टिस की बेंच इस मामले पर सुनवाई करेगी।

इस बीच शिव सेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि जब तक सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच इस मामले में सुनवाई करके फैसला देती है तब तक महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष से शिव सेना के विधायकों को अयोग्य ठहराने को लेकर कोई फैसला नहीं करने को कहा था।  महाराष्ट्र विधानमंडल सचिव राजेंद्र भागवत ने शिव सेना के 53 विधायकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को 40 नोटिस भेजे गए और अन्य 13 नोटिस उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट को भेजे गए।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

seventeen + 1 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पीएम मोदी अब गुजरात में खोलेंगे योजनाओं की पोटरी, 2 दिनों का होगा दौरा…
पीएम मोदी अब गुजरात में खोलेंगे योजनाओं की पोटरी, 2 दिनों का होगा दौरा…