nayaindia Meghalaya Nagaland Heavy voting मेघालय नगालैंड में जम कर हुआ मतदान
ताजा पोस्ट

मेघालय, नगालैंड में जम कर हुआ मतदान

ByNI Desk,
Share

शिलांग/कोहिमा। पूर्वोत्तर के दो राज्यों, मेघालय और नगालैंड में छिटपुट हिंसा के बीच मतदान संपन्न हो गया। शाम पांच बजे मतदान समाप्त होने तक दोनों राज्यों में लोगों ने जम कर वोट डाले थे। मेघालय में 75 फीसदी और नगालैंड में 83 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। हालांकि शाम पांच बजे तक बड़ी संख्या में लोग कतार में थे इसलिए मतदान का प्रतिशत और बढ़ेगा। इससे पहले 16 फरवरी को त्रिपुरा में मतदान हुआ था, जहां 90 फीसदी लोगों ने वोट डाले थे।

बहरहाल, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे खत्म हो गया। कुछ बूथों पर फायरिंग और पथराव की घटनाएं हुई, बाकी इलाकों में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक मेघालय में 74.32 फीसदी और नगालैंड में 83.36 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं। दोनों राज्यों की विधानसभा में 60-60 सीटें हैं लेकिन इनमें से सिर्फ 59-59 सीटों पर मतदान हुआ। त्रिपुरा के साथ दोनों राज्यों के चुनाव नतीजे दो मार्च को आएंगे।

नगालैंड में 60 सीटें हैं, लेकिन एक सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के नाम वापस लेने के बाद भाजपा प्रत्याशी की निर्विरोध जीत हो गई थी। बाकी 59 सीटों के लिए सोमवार को मतदान हुआ। उधर मेघालय में यूडीपी उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के बाद सोहियोंग सीट पर चुनाव टाल दिया गया है। बहरहाल, देर शाम तक मिली खबरों के मुताबिक नगालैंड के मोकोकचुंग जिले के उमाबस्ती इलाके में एक बूथ पर वोटिंग के दौरान पथराव हुआ। नगालैंड के भंडारी पोलिंग स्टेशन पर फायरिंग हुई, जिसमें एनपीपी का एक कार्यकर्ता घायल हो गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें