आवासन मंडल ने 35 दिनों में एक हजार मकान बेचकर बनाया रिकार्ड

Must Read

जयपुर। राजस्थान आवासन मंडल ने ई नीलामी के जरिए से राज्य में 35 दिनों में 1010 मकानों का विक्रय करके विश्व रिकार्ड बनाया है।

राजस्थान आवासन मंडल के आयुक्त पवन अरोड़ा ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि आवासन मंडल ने इस नीलामी से 162 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित किया है।

उन्होंने बताया कि इस कीर्तिमान के लिये वर्ल्ड बुक ऑफ लंदन ने आवासन मंडल को विश्व रिकार्ड का प्रमाण पत्र प्रदान किया है।

उन्होंने बताया कि आवासन मंडल की सम्पतियों में ज्यादातर अनुपयोगी थीं। करीब 20 हजार 600 मकान बिना बिके रह गये। इन्हें बेचने की हमारे सामने बड़ी चुनौती थी।

इसे भी पढ़ें :- स्थिर आय ने नकारात्मक रुख बना दिया

इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में आवासन मंडल के कई वर्षों से बिना बिके मकानों को बेचने के लिए 50 प्रतिशत तक की छूट देने की घोषणा की थी। अरोड़ा ने बताया कि मंडल ने ई-नीलामी के माध्यम से इन मकानों को बेचने के लिए राज्य में 92 हेल्पडेस्क स्थापित किये। इसके तहत पिछले वर्ष सितम्बर में ई नीलामी प्रक्रिया आयोजित की गयी।

इसके बाद से राज्य के समस्त आवासन मण्डल कार्यालयों में प्रत्येक बुधवार को नीलामी कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक नीलामी में करीब दो हजार मकानों का विक्रय किया जा चुका है और इससे 170 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि मण्डल ने चार महीने में ई- नीलामी के जरएि करीब 2300 मकानों का विक्रय करके 350 करोड़ रूपये का राजस्व हासिल किया है।  30 जनवरी को ही राज्य में 224 मकानों का विक्रय करके करीब 36 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित हुआ।

उन्होंने बताया कि आवासन मंडल की मानसरोवर और प्रतापनगर योजना में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को 90 करोड़ की लागत से 611 फ्लैट आवंटित किये गये हैं। यह राशि भी आवासन मंडल को प्राप्त हाेने वाली है।

अरोड़ा ने बताया कि आवासन मंडल की स्थापना को आगामी 24 फरवरी को 50 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे। इस वर्ष स्वर्ण जयंति योजना शुरू की गई है। आवासन मण्डल स्वर्ण जयंति वर्ष के अवसर पर आवासन मंडल नेे मकानों की नीलामी में भाग लेने वालों के लिए कई प्रकार के पुरस्कार शुरू किये हैं। इसमें मिक्सर ग्रेंडर का उपहार और होण्डा एक्टिवा स्कूटर शामिल हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Delhi में भयंकर आग से Rohingya शरणार्थियों की 53 झोपड़ियां जलकर खाक, जान बचाने इधर-उधर भागे लोग

नई दिल्ली | दिल्ली में आग (Fire in Delhi) लगने की बड़ी घटना सामने आई है। दक्षिणपूर्व दिल्ली के...

More Articles Like This