How To Control Uric Acid Naturally : क्या है हाई यूरिक एसिड? आइये जानते है इसे कम करने के 10 प्राकृतिक उपचार - Naya India
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

How To Control Uric Acid Naturally : क्या है हाई यूरिक एसिड? आइये जानते है इसे कम करने के 10 प्राकृतिक उपचार

ब्लड में हाई यूरिक एसिड लेवल, जिसे औषधीय रूप से हाइपरयूरिसीमिया के रूप में जाना जाता है, गाउट के प्राथमिक कारणों में से एक है। इसे नियमित रूप से एक गैर-गंभीर बीमारी के रूप में माना जाता है लेकिन अगर यह लंबे समय तक बनी रहती है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है। यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी है। ज्यादातर मामलों में, हाई यूरिक एसिड का निर्माण तब होता है जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है और यूरिक एसिड शरीर में ही जमा होता रहता है। कुछ कारक यूरिक एसिड लेवल में वृद्धि का कारण बनते हैं जैसे कि प्यूरीन वाले फूड्स का सेवन। शरीर में यूरिक एसिड लेवल की अधिकता के सामान्य संकेत खुजली वाली त्वचा, जोड़ों में दर्द हैं। इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यूरिक एसिड लेवल को प्राकृतिक रूप से नियंत्रण में रखने के लिए घरेलू उपचार की सहायता ली जा सकती है, जो काफी कारगर हो सकते हैं। इसको लेवल में करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें आकर्षक दिखने के लिए महिला ने अपने Body Part पर खर्च कर दिए डेढ करोड़ रूपए, अब देखता रह जाता है हर कोई

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने घरेलू उपचार

  1. अधिक पानी का सेवन

हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए पानी का सेवन जरूरी है। शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं, आदर्श रूप से प्रत्येक दिन 8 गिलास पानी पिएं। पानी हमारे शरीर की अधिकतर बीमारियों को सही कर सकता है। डॉक्टर्स भी अधिक पानी पीनें की सलाह देते है। कोरोना काल में भी यही सलाह दे रहे है।

  1. नीबू का रस

नीबू के रस में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इतना ही नहीं, यह अम्लीय और घुलनशील प्रकृति का होता है। ये सभी नीबू के रस के गुण यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने और इसे बेहतर लेवल से ऊपर जाने से रोकने के लिए प्रभावी रूप से सशक्त करते हैं। नींबू के तासीर ठंडी रहती है। इसलिए यह शरीर के लिए अच्छा रहता है। इसे पीने से शरीर में ठंडक रहती है।

  1. हाई-प्रोटीन डाइट से बचें

पोल्ट्री (विशेषकर तुर्की), रेड मीट, सार्डिन, शेलफिश और मैकेरल जैसे हाई प्रोटीन वाले फूड्स से दूर रहें। बेहतर होगा कि आप टोफू, सोयाबीन और अन्य सोया पदार्थों का सेवन न करें। जितना हो सकें हरी सब्जियों का सेवन करें।

  1. सेब साइडर सिरका

यह अपनी विषहरण क्षमताओं के लिए दुनिया भर में प्रमुख है, लेकिन कुछ लोगों को पता है कि यूरिक एसिड के स्तर को बेअसर करने के संबंध में, यह विशिष्ट इलाज चमत्कार कर सकता है। सेब के सिरके की क्षारीय प्रकृति प्रणाली में यूरिक एसिड के संचय को नियंत्रण में रखती है।

  1. विटामिन ई और विटामिन सी

यूरिक एसिड लेवल को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए विटामिन ई और विटामिन सी की उच्च मात्रा का उपयोग किया जा सकता है। आप इन दोनों विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं। विटामिन ई में हरी सब्जियां और सूखे मेवे और दालों का सेवन करें। व्टामिन सी में खट्टी चीजें आंवला, बादाम, का सेवन करें

  1. चेरी और जामुन

यूरिक एसिड को कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी, चेरी, कीवी और ब्लूबेरी प्राकृतिक रूप से बेहतरीन फल हैं। अपनी डेली डाइट में इनको शामिल कर हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

  1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक और घरेलू इलाज है जो क्षारीय गुणों के साथ बढ़ाया जाता है। यह यूरिक एसिड के संचय को नियंत्रण में रखता है और विशेष रूप से, यह यूरिक एसिड के हाई लेवल के कारण होने वाले विकारों को रोकता है।

  1. हाई फाइबर वाले फूड्स

आप उच्च फाइबर वाले भोजन का सेवन करें। नाशपाती और सेब अविश्वसनीय हैं। लौकी, कद्दू और तोरी जैसे सब्जियां रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए अच्छे प्राकृतिक उपचार हो सकते हैं।

  1. जैतून का तेल

खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करने के कई फायदे हैं। उनमें से, यह यूरिक एसिड के स्तर को बेअसर करने के लिए बहुत बढ़िया है। यह विटामिन ई की अधिकता को कम करता है, जो अंततः सिस्टम में उच्च और संभवतः खतरनाक यूरिक एसिड के स्तर को प्रेरित कर सकता है।

  1. पोटेशियम युक्त आहार

एक खनिज जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए चमत्कार कर सकता है वह है पोटेशियम. नियमित रूप से, विशेषज्ञ यूरिक एसिड के स्तर में बदलाव वाले व्यक्तियों को इसे बनाए रखने के लिए पोटेशियम युक्त आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं, विशेष रूप से एवोकाडो जो पोटेशियम का एक अविश्वसनीय स्रोत हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
किसानों की डोईवाला में महापंचायत, नरेश टिकैत होंगे शामिल
किसानों की डोईवाला में महापंचायत, नरेश टिकैत होंगे शामिल