nayaindia Huge Meteorite: विशाल उल्कापिंड तेजी से आ रहा Earth की ओर
ताजा पोस्ट | देश | विदेश| नया इंडिया| Huge Meteorite: विशाल उल्कापिंड तेजी से आ रहा Earth की ओर

विशाल उल्कापिंड तेजी से आ रहा Earth की ओर, वैज्ञानिकों ने माना- टकराया तो धरती का विनाश निश्चित!

Huge Meteorite

नई दिल्ली | Huge Meteorite : दुनिया में दो सालों से कोरोना महामारी रूकने का नाम नहीं ले रही और लोगों को लगातार शिकार बना रही है, वहीं इसी बीच एक और मुसीबत की खबर सामने आने लगी है। अब नासा के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि बेहद बड़ा उल्कापिंड (Huge Meteorite) पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है जो पृथ्वी के लिए खतरा उत्पन्न कर सकता है।

पृथ्वी की ओर बढ़ रहे इस खतरे को वैज्ञानिकों ने 23 जून को देखा था, जिसके बाद से हड़कंप मचा हुआ है। ये इतना बड़ा है कि शुरुआत में इसे एक ग्रह के तौर पर देखा गया, लेकिन स्टडी और रिसर्च में ये ग्रह नहीं बल्कि एक उल्कापिंड निकला।

ये भी पढ़ें:- Ujjain: कालों के काल ‘Mahakal’ के आज से खुले दर्शन, श्रद्धालुओं को रखना होगा इन बातों का ध्यान

पृथ्वी से टकराता है तो पृथ्वी की तबाही निश्चित!

एस्ट्रोनॉमर्स भी इस 62 मीटर बड़े उल्कापिंड को स्पेस से पृथ्वी की ओर आते देख शॉक्ड हैं। एस्ट्रोनॉमर्स ने बताया कि 23 जनवरी 2031 को ये पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा। ऐसे में इस उल्कापिंड को स्टडी करने के लिए अभी उनके पास 10 साल का समय है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये इतना बड़ा है कि अगर गलती से भी पृथ्वी से टकराता है तो पृथ्वी की तबाही निश्चित है! हालांकि, इसके टकराने की संभावना ना के बराबर है।

Huge Meteorite

ये भी पढ़ें:- Covid 19 से बड़ी राहत, रिकवरी रेट बढ़ी, 47 हजार से कम हुए नए Positives, मौतें भी घटी

वैज्ञानिकों के नाम पर रखा इसका नाम

यह एक ग्रह जितना बड़ा है। इसे चिली के सरो तोलोलो इंटर अमेरिकन ऑब्जर्वेटरी के डार्क एनर्जी कैमरा से देखा गया है पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के दो वैज्ञानिकों ने ही इसकी खोज की। जिनके नाम पर ही इसका नाम बर्नार्डिनेली-बर्नस्टीन (Bernardinelli-Bernstein) रखा गया है। साथ ही इसे एक और C/2014 UN271 नाम भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें:- इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बिना नहीं कर पाएंगे ट्रेन की टिकट बुक, रेलवे सुरक्षा बल के डायरेक्टर ने दी जानकारी

Leave a comment

Your email address will not be published.

twelve − four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बट्टेखाते में जाती चुनाव आयोग की साख!
बट्टेखाते में जाती चुनाव आयोग की साख!