तूफान वॉनफॉन्ग ने फिलीपीन द्वीपों को किया तबाह - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

तूफान वॉनफॉन्ग ने फिलीपीन द्वीपों को किया तबाह

मनीला। इस मौसम के पहले तूफान वॉनफॉन्ग ने फिलीपींस के कई द्वीपों को तबाह कर दिया है। जोरदार तूफान के कारण पिछले 24 घंटों में यहां छह बार भूस्खलन हुआ है।

तूफान संभावित समय से पहले मनीला पहुंच गया। मौसम सेवा पीएजीएएसए के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, तूफान अपने साथ विनाशकारी तेज हवाएं और जोरदार बारिश लाया है। मौसम विभाग ने एक उष्णकटिबंधीय चक्रवाती हवा का संकेत नंबर 3 पर जारी किया, जो 1 से 5 के पैमाने पर तीसरा सबसे ऊंचा है।

लूजॉन द्वीप के दक्षिणी प्रांतों में और मध्य क्षेत्र में इसका स्तर 2 है, वहीं पर मनीला महानगरीय क्षेत्र स्थित है। वॉनफॉन्ग उच्च-वेग वाली हवाओं के साथ आया और छह बार भूस्खलन करने के बाद थोड़ा कमजोर पड़ गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को 165-180 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार और 125 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ हवाएं चलना दर्ज किया।

थोड़ा कमजोर होने के बावजूद, तूफानी हवा की गति घातक हो सकती है, क्योंकि मनीला एक महानगर है, जहां 1.3 करोड़ आबादी का एक चौथाई हिस्सा भीड़-भाड़ वाली झुग्गियों में रहता है। इससे पहले नवंबर, 2013 में अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफान हैयान ने फिलीपींस पर आघात किया था, जो 6,300 लोगों की मौत का कारण बना था और जिसमें 1,000 से अधिक लोग लापता हुए थे और 1.4 करोड़ लोग प्रभावित हुए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});