nayaindia जनसंख्या नियंत्रण कानून नहीं बना तो देश में हो सकते हैं गृह युद्ध के हालात: गिरिराज सिंह - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

जनसंख्या नियंत्रण कानून नहीं बना तो देश में हो सकते हैं गृह युद्ध के हालात: गिरिराज सिंह

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून नहीं बना तो गृहयुद्ध जैसे हालात हो सकते हैं। आज जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की महिला कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर इंडिया गेट से जंतर मंतर तक पैदल मार्च निकाला और सिंह ने इसमें हिस्सा लेने वालों को संबोधित करते हुए कहा कि आबादी का बढ़ना एक विस्फोट की तरह है और तकनीकी रूप से भले हमारी जनसंख्या 130 करोड़ है, लेकिन सच्चाई यही है कि यह 150 करोड़ से अधिक है।

सिंह ने कहा कि जब तक जनसंख्या नियंत्रण कानून नहीं बनेगा, तब तक सभी सुविधाओं के लिए लोगों को तरसना पड़ेगा और न ही युवाओं के लिए नए रोजगार पैदा होंगे। देश की बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय है। जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि जनसंख्या के बढ़ने के कारण देश में गरीबी, अशिक्षा, बेरोजगारी, आदि समस्याएं बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा, हमारा फाउंडेशन सभी नागरिकों के लिए अधिकतम दो बच्चों का कानून लागू करने की मांग उठा रहा है।

यह भी पढ़े:- एनआरसी हिंदुस्तान की मांग : गिरिराज

इसी क्रम में 9 अगस्त 2018 को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को इस कानून की मांग के समर्थन में 125 सांसदों द्वारा हस्ताक्षरित संस्था का एक पत्र सौंपा था। इस पैदल यात्रा में महिलाएं, जवान लड़के और कुछ बच्चे भी शामिल थे और आठ साल का शिवम भी इस भीड़ का हिस्सा था। आज वह स्कूल नहीं गया और जब उससे पूछा कि वो यहां क्यों आया हैं तो उसने बड़ी मासूमी से कहा, ‘मुझे मम्मी ने कहा कि आज मेला देखने चलते हैं और मैं मेला देखने आया हूं। कार्यक्रम में आए लोगों ने कहा कि देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर एक जागरूकता फैल रही है और जो भी राजनीतिक दल इसका विरोध करेगा, लोग उसके खिलाफ हो जाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

12 − three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कांग्रेस का नव चिंतन
कांग्रेस का नव चिंतन