Immunity Booster खून की कमी को दूर कर शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाती है ‘ककोड़े’ की सब्जी, खांसी जुकाम से रखती है दूर - Naya India
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

Immunity Booster खून की कमी को दूर कर शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाती है ‘ककोड़े’ की सब्जी, खांसी जुकाम से रखती है दूर

kankeda photo news

जयपुर | Immunity Booster Kantola : अगर कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचे रहना है तो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाना होगा। जिसके लिए अपने खान-पान पर विषेश ध्यान देने की जरूरत हैं। इस समय सभी डॉक्टर्स और विशेषज्ञ भी लोगों को एक ही राय दे रहे है कि इस समय जितना हो सके उतना अपनी इम्यूनिटी पर ध्यान दे, क्योंकि कोरोना उन लोगों पर अपना कम प्रभाव दिखा रहा है जिनकी इम्यूनिटी मजबूत है। हम सब्जियां तो खूब खाते है। लेकिन हमें ये भी मालूम होना चाहिए कि कौन-कौन सी सब्जी हमारे शरीर में इम्यूनिटी ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं एक ऐसी सब्जी जिसे शायद कम ही लोग जानते हो, लेकिन ये शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है, साथ ही इसे खाने के कई फायदे भी हैं।

Green Kankeda
ये भी पढ़ें:- देश में COVID 19 से लगातार राहत, लेकिन सता रहा तीसरी लहर का डर, अब सरकार उठा रही ये बड़ा कदम

इस सब्जी का नाम है ‘ककोड़ा’। यह सब्जी (KaKoda Sabji) हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है जिन लोगों में खून की कमी होती है या फिर जो लोग बहुत ज्यादा कमजोर होते है उनके लिए यह सब्जी वरदान है क्योंकि इस सब्जी में नॉनवेज से भी ज्यादा प्रोटीन विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। दिखने में यह छोटे करेले से जैसा होता है। जिसपर छोटे-छोटे कांटेदार रेशे होते हैं। यह दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी भी मानी जाती है।

इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस सब्जी में इतनी ताकत होती है कि कुछ ही दिन के सेवन से शरीर तंदुरुस्त बन जाता है। ककोड़े को कंटोला (Kantola) और मीठा करेला नाम से भी जाना जाता है। इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है। ककोडा (Spiny Gourd) में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है।

Kankeda Photo News

ये भी पढ़ें:- Corona New Variant ‘Delta Plus’: कोरोना का नया वेरियंट आया सामने, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

बचाती है खांसी जुकाम से
जो लोग एलर्जी या फिर खांसी जुकाम से परेशान रहते है उनके लिए भी ककोड़ा (Kakora) की सब्जी बहुत ज्याद फायदेमंद होती है क्योंकि इस सब्जी में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक मौजूद होते हैं जो हमें खांसी जुकाम से बचाते हैं।

खून की कमी में फायदेमंद
जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी होती है उनके लिए भी ककोड़ा बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यह सब्जी हमारे अंदर बहुत जल्द खून बनाने काम करती है जिससे हीमोग्लोबिन की समस्या खत्म हो जाती है।

Kankeda ki sabji

वजन घटाने में फायदेमंद
ककोड़ा में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें:- Corona New Variant ‘Delta Plus’: कोरोना का नया वेरियंट आया सामने, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

कैंसर से बचाव
ककोड़ा में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर से बचाव में भी सहायक है।

HIV care image
हाई ब्लड प्रेशर को रखे नियंत्रित
ककोड़ा में मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए औषधी का काम करते हैं। मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *