Inauguration of Ministry of Defense : रक्षा मंत्रालय के नए कार्यालय का उद्घाटन
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Inauguration of Ministry of Defense : रक्षा मंत्रालय के नए कार्यालय का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के नए कार्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे

Inauguration of Ministry of Defense

दिल्ली |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (16 सितंबर 2021) को सुबह 11 बजे दिल्ली में नए रक्षा मंत्रालय कार्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे। रक्षा मंत्रालय का कार्यालय जिसमें करीब 7,000 कर्मचारी हैं और कई अन्य संगठन अफ्रीका एवेन्यू और कस्तूरबा गांधी मार्ग पर दो नए परिसरों में स्थानांतरित होने के लिए तैयार हैं। साउथ ब्लॉक के पास डलहौजी रोड पर मौजूदा रक्षा मंत्रालय को स्थानांतरित करने के बाद यह कदम उठाया गया था क्योंकि सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में प्रधान मंत्री के नए निवास और कार्यालय के लिए जगह की आवश्यकता थी। रक्षा मंत्रालय के स्थानांतरण से 50 एकड़ जमीन खाली होने की उम्मीद है। ( Inauguration of Ministry of Defense) योजना में नॉर्थ ब्लॉक के पीछे उपराष्ट्रपति के नए आवास का स्थानांतरण और शास्त्री भवन, निर्माण भवन, उद्योग भवन, कृषि भवन और वायु भवन सहित सरकारी कार्यालयों को समायोजित करने के लिए 10 नए बिल्डिंग ब्लॉक भी शामिल हैं।

also read: Uttar Pradesh : 3 दोस्तों के साथ चोरी करने आया था, AC चलाकर सो गया सुबह पुलिस ने…

 उद्घाटन समारोह में ये रहेंगे मौजूद

एएनआई के अनुसार उद्घाटन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, चीफ ऑफ द चीफ ऑफ द डिफेंस शामिल होंगे। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख – एडमिरल करमबीर सिंह, वायु सेना प्रमुख – एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया। इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधान मंत्री अफ्रीका एवेन्यू में रक्षा कार्यालय परिसर का दौरा करेंगे और सेना, नौसेना, वायु सेना और नागरिक अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद सभा को उनका संबोधन होगा।

रक्षा मंत्रालय में ये होंगे भवन ( Inauguration of Ministry of Defense)

व्यापक सुरक्षा प्रबंधन उपायों के परिसरों के साथ नए रक्षा कार्यालय को अत्याधुनिक और ऊर्जा कुशल कहा जा रहा है। नए भवन कैंटीन और बैंक जैसी आधुनिक सुविधाएं, कनेक्टिविटी और कल्याण सुविधाएं भी प्रदान करेंगे। आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका एवेन्यू पर कार्यालय परिसर एक सात मंजिला स्थान है जिसमें केवल रक्षा मंत्रालय के कार्यालय होंगे, जबकि कस्तूरबा गांधी मार्ग पर आठ मंजिला इमारत का उपयोग वर्तमान में परिवहन भवन में स्थित कार्यालयों को अस्थायी रूप से समायोजित करने के लिए किया जाएगा। और केंद्रीय सचिवालय परिसर में उनके नए कार्यालय बनने तक श्रम शक्ति भवन। ( Inauguration of Ministry of Defense)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
महाराष्ट्र, झारखंड के भाजपा नेता निराश
महाराष्ट्र, झारखंड के भाजपा नेता निराश