अयोध्या हमले की धमकी , भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ाई - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

अयोध्या हमले की धमकी , भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ाई

गोण्डा। पाक आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की अयोध्या पर हमला करने की धमकी के इनपुट मिलने पर 243 किलोमीटर खुली भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखते हुए चौकसी बढ़ा दी गयी है ।

देवीपाटन मंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक डा.राकेश सिंह ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा से सटे देवीपाटन मंडल के चार जिलों गोण्डा ,बहराइच ,बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों में सीमा पार से राष्ट्र विरोधी ताक़तों द्वारा किसी प्रकार की आतंकी गतिविधियों और गड़बडी की आशंका को देखते हुए मंडल के जिलों से सटी 243 किलोमीटर खुली भारत नेपाल सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट करते हुए चौकसी बढ़ा दी गयी है ।

इसे भी पढ़ें :- डिटेंशन कैंप पर झूठ बोलती है सरकार : अरुंधति रॉय

उन्होंने बताया कि बलरामपुर जिले की 94.5,बहराइच की 98.5 और श्रावस्ती जिले की करीब 51 किलोमीटर भारत नेपाल के बीच खुली सीमा पर देश विरोधी गतिविधियों व घुसपैठ की आशंका को देखते हुये गृह मंत्रालय के निर्देश पर सीमा एवं जिलो के आंतरिक इलाकों में सशस्त्र सीमा बल और नागरिक पुलिस की सभी इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इस बीच एसएसबी नवीं वाहिनी के उप कमांडेंट रंजीत दास के अनुसार ,सीमा पार अपना नेटवर्क फैलायें पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई )और अन्य भारत विरोधी तत्व अपने आतंकी गुर्गों को घुसपैठ कराकर भारतीय इलाकों में गड़बडी फैलाने का नापाक प्रयास कर देश का माहौल बिगाडने की साजिश कर सकती है ।

जिसे नेस्तनाबूद करने के लिये सीमा पर तैनात जवानों को सतर्क करते हुए चौकसी बढ़ा दी। अलर्ट के बाद सीमा पर गश्त और काम्बिंग बढ़ा दी गयी है । उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिलों में फैले जंगलों ,दुर्गम मार्गों ,पगडंडियों ,सड़क व अन्य गैर परम्परागत रास्तों पर खुफिया सीसीटीवी कैमरों के साथ अन्य संसाधनों से सीमा पार से आने जाने वालों की सघन तलाशी ली जा रही है। इसके अलावा बार्डर एरिया की गोण्डा-रुपैडिहा,गोण्डा-मैलानी और गोण्डा-बढ़नी बार्डर रेलप्रखंडों पर गुजर रही सभी रेलगाडियो पर एस एस बी ,नागरिक पुलिस ,राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के जवान सभी यात्रियों से पूछताछ कर उनकी व उनके सामानो की गहन पड़ताल कर रहे है ।

इसे भी पढ़ें : येदियुरप्पा की कार रोकने के प्रयास के लिए पांच गिरफ्तार

संदिग्ध पर्दानशीं महिलाओं की पड़ताल के लिये महिला शाखा की विशेष टुकडियां लगायी गयी है । दास ने बताया कि सीमा से 15 किलोमीटर परिधि में संचालित सभी धर्मशालाओं ,होटलों ,मदरसो और शरणलयो में बाहरी व्यक्तियों के बारे में गहराई से जानकारी हासिल की जा रही है । इसके अलावा मंडल के चार जिलों गोंडा ,बलरामपुर ,बहराइच और श्रावस्ती में अमन चैन और सामप्रदायिक सौहार्द बनाये रखने के लिये पुलिस और प्रशासन ने अतिसंवेदनशील और संवेदनशील जिलों में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये है ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *