nayaindia India Won Mumbai Test: टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत
खेल समाचार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| India Won Mumbai Test: टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत

Team India ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया, टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत

image

मुंबई | India Won Mumbai Test: भारत ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को हराकर टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज भी अपने नाम कर ली। साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। यह कोहली की बतौर खिलाड़ी टेस्ट में 50वीं जीत है। कोहली तीनों फाॅर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में 50 जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

भारतीय स्पीनर आर अश्विन और जयंत यादव की बाॅलों पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज नाचते दिखाई दिए। आज चौथे दिन न्यूजीलैंड की पूरी टीम कल के स्कोर के आगे केवल 27 रन ही जोड़ पाई और अपने बाकि बचे सभी 5 विकेट और गंवा दिए। बता दें कि, तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 140 रन बनाए थे। टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर में खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था।

यह जीत टीम इंडिया की घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीत है। साथ ही यह टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 337 रन की थी।

image

ये भी पढ़ें:- शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने राज्यसभा से निलंबन को लेकर उठाया बड़ा कदम, छोड़ी संसद टीवी से एंकरिंग

ऐसे रहे मुंबई टेस्ट के चार दिन
इससे पहले टीम इंडिया ने मुंबई टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 325 रन बनाए थे। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 62 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 276 रन बनाकर पारी घोषित की और अपनी बढ़ते के आधार पर न्यूजीलैंड को 540 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड की टीम 140 रनों पर ही अपने 5 विकेट खो दिए थे। जिसके बाद आज चौथे दिन न्यूजीलैंड की पूरी टीम महज 167 रनों पर आॅलआउट हो गई।

ऐजाज पटेल ने लिए पहली पारी में सभी 10 विकेट

न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में 119 रन देकर सभी 10 विकेट लेने वाले स्पिनर ऐजाज पटेल ने दूसरी पारी में 106 रन देकर चार विकेट लिए। पटेल ने इस तरह मैच में 225 रन देकर 14 विकेट लिए। यह भारत के खिलाफ किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

ये भी पढ़ें:- कोहली ने ड्रेसिंग रूम से लिए कैमरामैन में मज़े, द्रविड़ की छूटी हंसी

image

टीम इंडिया के गेंदबाजों का रहा जलवा
India Won Mumbai Test: मुंबई टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों की धाक रही। रविचंद्रन अश्विन ने पहली और दूसरी पारी में चार-चार विकेट लिए। जबकि, मोहम्मद सिराज ने पहली पारी में 3, अक्षर पटेल ने दोनों पारियों में 2 और जयंत यादव ने दोनों पारियों में कुल 5 विकेट लिए।

ये भी पढ़ें:- हैप्पी बर्थडे रवींद्र जडेजा, जब एमएस धोनी ने सोशल मीडिया पर किया ‘सर’ जडेजा का नामकरण

Leave a comment

Your email address will not be published.

two − 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पाकिस्तान का यही सच
पाकिस्तान का यही सच