india ban international flights : भारत ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 31 अगस्त तक रोक लगाई, DGCA ने सर्कुलर ज़ारी कर किया ऐलान
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| india ban international flights : भारत ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 31 अगस्त तक रोक लगाई, DGCA ने सर्कुलर ज़ारी कर किया ऐलान

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 31 अगस्त तक रोक लगाई, DGCA ने सर्कुलर ज़ारी कर किया ऐलान

india ban international flights

देशभर में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामले बढ़ते ही जा रहे है। ऐस में सभी देश अपने यहां फिर से पाबंदिया का सिलसिला शुरु कर रहे है। सिडनी में लॉकडाउन लगाया जा चुका है। भारत की बात करें तो यहां पर कोरोना के मामले कम हो रहे है लेकिन कुछ जगह ऐसी भी जहां फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे है। ऐस में भारत सरकार ने एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदियां लगा दी है। भारत में अब International Flights 31 अगस्त तक बैन रहेगी। इसका मतलब यह है कि अब भारत में किसी दूसरे देश से ना तो कोई अंतरराष्ट्रीय उड़ान आ सकती है और ना ही   जा सकेगी। एविएशन रेगुलेटर डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने इस बारे में आज एक सर्कुलर जारी कर दिया है। ( india ban international flights ) केरल में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे है। इस के तहत अब केरल में वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया गया है।

also read: RAS का मेंस नहीं पास कर पाने पर बहू को ससुराल वालों ने निकाला, शिकायत दर्ज

डेल्टा वैरिएंट के कारण लिया यह फैसला ( india ban international flights )

तीसरी लहर का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर का अंदेशा पहले ही लगा दिया था। DGCA द्वारा यह फैसला अन्य देशों में डोल्टा वैरिेएंट के खतरे को बढ़ते हुए लिया गया है। आपको बता दें कि अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों में डेल्टा वेरिएंट्स के केस मिलने से कई देशों ने International Flights पर रोक लगा रखी है। DGCA की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक यह रोक अंतरराष्ट्रीय कार्गो फ्लाइट्स और उन उड़ानों पर लागू नहीं होगी जिन्हें DGCA की ओर से इजाजत दी गई है। ( india ban international flights ) हालांकि कुछ चुने हुए रूट्स पर इंटरनेशनल फ्लाइट्स को इजाजत दी जा सकती है।

इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स रोक 31 जुलाई 2021 तक

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण से मार्च 2020 में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्री उड़ानों पर रोक लगाई गई थी। हालांकि घरेलू उड़ानों को मई 2020 में कुछ शर्तों के साथ शुरु कर दिया गया था लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी रही। DGCA मार्च 2020 के बाद से कई बार इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक बढ़ा चुका है। ( india ban international flights ) इसके पहले इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स पर रोक 31 जुलाई, 2021 तक लगाई गई थी।

एयर बबल व्यवस्था में उड़ानों पर छूट ( india ban international flights )

विशेष अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट ‘वंदे भारत’ मिशन के तहत पिछले साल मई से काम कर रही थी। कुछ देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था भी की गई थी। भारत ने 27 देशों के साथ एयर बबल करार किया था। इसमें US,UK, UAE, केन्या, भूटान और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं। दो देशों को बीच हुए एयर बबल करार के तहत देशों की एयरलाइंस की विशेष अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट दोनों देशों की क्षेत्र में उड़ान भर सकती हैं। ( india ban international flights ) लेकिन देश में कोविड की दूसरी लहर के प्रकोप के कारण कई देशों इसे भी रोक दिया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow