india china border dispute लद्दाख एलएसीपर चीनी सरगर्मी
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| india china border dispute लद्दाख एलएसीपर चीनी सरगर्मी

लद्दाख एलएसी पर चीनी सरगर्मी

नई दिल्ली। चीन ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में भारतीय सैनिकों की तैनाती के जवाब में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी ओर, ऊंचाई वाले कई अग्रिम क्षेत्रों में अपने जवानों के लिए नए मॉड्यूलर कंटेनर आधारित आवास (अस्थायी टेंट) बनाए हैं। ये टेंट अन्य स्थानों के अलावा ताशीगोंग, मांजा, हॉट स्प्रिंग्स और चुरुप के पास लगाए गए हैं जो क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच तनाव को दर्शाता है। india china border dispute

इस घटनाक्रम से जानकार लोगों ने सोमवार को इस बाबत जानकारी दी है। इनके अनुसार चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) पिछले साल इस क्षेत्र में अपने ‘दुस्साहस’ पर भारतीय प्रतिक्रिया के प्रभाव में है तभी चीनी सेना इस क्षेत्र में सैनिकों की लंबी तैनाती तथा बुनियादी ढांचे को बढ़ाते हुए है। पिछले साल चीनी कार्रवाई के बाद भारतीय प्रतिक्रिया, खासकर गलवान घाटी टकराव के बाद, ने पड़ोसी देश को हैरान कर दिया और उसने उन क्षेत्रों में सैनिकों को तैनात किया जहां पहले कभी तैनाती नहीं होती थी।

china increase military strength

india china border dispute

Read also भारत बंद का मिलाजुला असर

उन लोगों में से एक ने कहा, हमारी रणनीति उन्हें नुकसान पहुंचा रही है। वे हमारे जवाब पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। हमने पीएलए को अग्रिम तैनाती तथा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए मजबूर किया है। उन्होंने कहा कि नयी तैनाती चीनी सैनिकों के मनोबल को प्रभावित करती दिख रही है क्योंकि उन्हें ऐसे दुर्गम क्षेत्र में काम करने की आदत नहीं थी। ये नए टेंट पिछले साल दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ने के बाद चीनी सेना द्वारा बनाए गए सैन्य शिविरों के अलावा बनाए गए हैं।

लोगों ने कहा कि भारत पूर्वी लद्दाख और करीब 3,500 किलोमीटर लंबी एलएसी के साथ लगे अन्य क्षेत्रों में सुरंगों, पुलों की सड़कों तथा अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी ला रहा है। उन्होंने कहा कि चीन पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास अपने वायु सेना ठिकानों तथा वायु रक्षा इकाइयों को भी बढ़ा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Vaishno Mata के दर्शन से पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट, बढ़ते संक्रमण को लेकर जम्मू-कश्मीर सरकार ने उठाया कदम
Vaishno Mata के दर्शन से पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट, बढ़ते संक्रमण को लेकर जम्मू-कश्मीर सरकार ने उठाया कदम