nayaindia year of vaccination campaign भारत में वैक्सीनेशन अभियान का साल पूरा
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| year of vaccination campaign भारत में वैक्सीनेशन अभियान का साल पूरा

भारत में वैक्सीनेशन अभियान का साल पूरा

नई दिल्ली। भारत में वैक्सीन अभियान के एक साल पूरे हो गए हैं। पिछले साल कोरोना वायरस की पहली लहर के बीच 16 जनवरी को वैक्सीनेशन अभियान शुरू हुआ था। इस एक साल में देश में वैक्सीन की 156 करोड़ डोज लगाई गई है। देश में करीब 90 फीसदी वयस्क आबादी को पहली डोज लग चुकी है। तीन जनवरी 2022 तक देश में किशोरों को भी टीका लगने लगा है और 10 जनवरी से प्रीकॉशन यानी बूस्टर डोज की शुरुआत भी हो गई है।

बहरहाल, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 94 करोड़ वयस्क और 15 से 18 साल के 7.40 करोड़ किशोर हैं। इन्हें मिलाकर फिलहाल वैक्सीन योग्य आबादी 101.40 करोड़ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इनमें से 64.31 फीसदी यानी 65.21 करोड़ लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। वहीं 89.16 फीसदी यानी 90.41 करोड़ लोग सिंगल डोज लगवा चुके हैं। इस तरह 10.99 करोड़ लोगों को एक भी डोज नहीं लगा है, जबकि 25.19 करोड़ लोगों को अभी दूसरी डोज दी जानी है।

Read also अलवर दुष्कर्म कांड की जांच सीबीआई को

वैक्सीनेशन अभियान के एक साल पूरे होने के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक डाक टिकट जारी किया। उन्होंने ट्विट किया करते हुए बताया कि वैक्सीनेशन के एक साल पूरे करने पर प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करते हुए, आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने मिलकर जो स्वदेशी कोवैक्सीन विकसित की है, उस पर डाक टिकट जारी किया गया है। उन्होंने सभी वैज्ञानिकों को इस अवसर पर बधाई व धन्यवाद दिया।

Leave a comment

Your email address will not be published.

twenty − 10 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सबको पसंद है राजद्रोह कानून
सबको पसंद है राजद्रोह कानून