भारत - रूप संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास बबीना में शुरू - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

भारत – रूप संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास बबीना में शुरू

लखनऊ। भारत और रूस की सेनाओं के बीच द्विपक्षीय त्रिसेवाओं के द्वितीय संस्करण के सैन्य ‘युद्धाभ्यास- इन्द्र 2019’ का उद्घाटन समारोह झांसी के पास बबीना में किया गया।

दक्षिणी कमान के स्टाफ अध्यक्ष ले0 जनरल डी एस आहूजा समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में माैजूद थे । ले0 जनरल डी एस आहूजा ने रूस के पूर्वी सैन्य जिले की पाचवीं सेना के प्रमुख कमान्डर मेजर जनरल सेकोव ओलेग के साथ परेड की समीक्षा की।

सैन्य युद्धाभ्यास झांसी के पास बबीना, गोवा और पुणे में आयोजित किया जायेगा। इस सैन्य युद्धाभ्यास में दोनों देशाें की कम्पनी के आकार के मैकेनाइज्ड टुकडियां, फाइटर, ट्रान्सपोर्ट एयरक्राफ्ट एवं नौसेना के जहाज भाग ले रहे है। इस सैन्य युद्धाभ्यास में भारतीय सेना की ओर से गार्ड रेजिमेंन्ट की टुकडी भाग ले रही है । इस सैन्य युद्धाभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत आतंकवाद विरोधी कार्रवाई में सैनिको को संयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करना है। सैन्य युद्धाभ्यास इन्द्र 2019 भारत और रूस के बीच लम्बे समय तक रण्नीतिक संबंधों को मजबूत करेगा ।

इस सैन्य युद्धाभ्यास में आतंकवाद निरोधी अभियानों से संबंधित महत्वपूर्ण व्याख्यान, और अभ्यास आयोजित किये जायेंगे । युद्धाभ्यास के दौरान दोनों देश इन परिस्थितियों का मुकाबला करने और संयुक्त अभियानों के लिये अभ्यास और प्रक्रियाओं को परिष्कृत करने में अपने बहुमूल्य अनुभवों को साझा करेंगे। इस सैन्य युद्धाभ्यास का समापन 72 घंटे के सत्यापन चरण के साथ होगा जो आतंकवाद निरोधी परिदृश्य में संयुक्त अभियान चलाने में थल सैनिकों, नौसैनिकों व वायु सैनिकों के कौशल का परीक्षण करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow