India Strict on Covishield : ब्रिटेन की यात्रा के दौरान होना पड़ सकता है क्वारंटीन
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| India Strict on Covishield : ब्रिटेन की यात्रा के दौरान होना पड़ सकता है क्वारंटीन

ब्रिटेन की यात्रा के दौरान होना पड़ सकता है क्वारंटीन, Covishield को मान्यता नहीं देने पर भारत ने जताया कड़ा ऐतराज

mp highcourt about third wave

नई दिल्ली | ब्रिटेन द्वारा भारत की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield Vaccine) को मान्यता नहीं देने के मुद्दे को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने ब्रिटेन के सामने उठाया है। विदेश सचिव ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। विदेश मंत्री ने कहा कि, कोविशील्ड वैक्सीन की गैर-मान्यता एक भेदभावपूर्ण नीति है और यूके की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को प्रभावित (India Strict on Covishield) करती है। जिसके बाद ब्रिटेन ने इस मामले को जल्द सुलझाने का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें :- कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में जोरदार झटका, 5 बार कांग्रेस विधायक रहे Mainul Haque थामने जा रहे TMC का हाथ

Sputnik V

यूके की यात्रा के दौरान होना पड़ सकता है क्वारंटीन
ब्रिटेन में जिन देशों के कोविड-19 टीकों को मंजूरी होगी उसमें भारत शामिल नहीं है। इसका मतलब यह है कि भारतीय सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का कोविशील्ड टीका लगवा चुके भारतीय लोगों को यूके की यात्रा के दौरान अनिवार्य रूप से पीसीआर जांच करानी होगी तथा तय पतों पर क्वारंटीन में रहना होगा।

ये भी पढ़ें :- Mahant Narendra Giri की मौत का राज खोलेंगे मोबाइल से मिले Video, जांच के लिए SIT का गठन

ब्रिटेन में चार अक्टूबर से प्रभावी होगी टीकों की सूची
गौरतलब है कि, ब्रिटेन में अगले महीने चार अक्टूबर से प्रभावी होने वाले नए नियमों के अनुसार विभिन्न देशों के टीकों को लेकर जारी विस्तृत सूची में भारतीय टीकों को मान्यता (India Strict on Covishield) नहीं दी गई है। ब्रिटेन की यात्रा के संबंध में फिलहाल लाल, एम्बर और हरे रंग की तीन अलग अलग सूचियां बनाई गई हैं। खतरे के अनुसार अलग-अलग देशों को अलग अलग सूची में बांटा गया है। लाल सूची में शामिल देशों के यात्रियों की ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदी रहेगी। भारत अभी एम्बर सूची में शामिल है। जिसके अनुसार, केवल कुछेक यात्रियों को ही PCR Test से छूट मिल सकेगी।

ये भी पढ़ें :-  यूपी में जेवर एयरपोर्ट के ही नजदीक बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी, 17 हजार करोड़ से अधिक का निवेश

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सपा से तालमेल में ही कांग्रेस की मुक्ति!
सपा से तालमेल में ही कांग्रेस की मुक्ति!