nayaindia India talks on airspace violation भारत ने एयरस्पेस उल्लंघन पर बात की
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| India talks on airspace violation भारत ने एयरस्पेस उल्लंघन पर बात की

भारत ने एयरस्पेस उल्लंघन पर बात की

India china border dispute

नई दिल्ली। भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों की एक बैठक शुक्रवार को हुई है, जिसमें कई अहम मसलों पर चर्चा हुई है। जानकार सूत्रों के मुताबिक लद्दाख में हुई इस बैठक में भारत ने चीनी विमानों के भारतीय एयरस्पेस का उल्लंघन करने का मुद्दा उठाया। यह भी कहा जा रहा है कि भारत ने अक्साई चिन में चीन की सेना को ट्रेनिंग दिए जाने का भी मुद्दा उठाया और चीन से ऐतराज जताया। शुक्रवार को लद्दाख में हुई बैठक में सीमा तनाव को खत्म करने के लिए चर्चा हुई।

इस दौरान खास तौर पर एयरस्पेस उल्लंघन को लेकर चर्चा हुई और साथ ही दोनों देशों ने अपने इलाकों की निशानदेही स्पष्ट रखने पर भी जोर दिया। गौरतलब है कि अब तक दोनों देशों के बीच कई दौर की बैठकों के बावजूद सीमा पर मई 2020 से चल रहा गतिरोध समाप्त नहीं हुआ है। पिछले महीने दोनों देशों के बीच 16वें दौर की बैठक हुई थी, 13 घंटे तक चली पर कोई हल नहीं निकल सका।

बैठक के एक दिन बाद दोनों पक्षों ने साझा बयान जारी किया था। कहा गया कि यह बैठक पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा, एलएसी पर शांति और स्थिरता बहाल करने में मददगार साबित होगी। साथ ही दोनों पक्षों के रिश्ते भी बेहतर होंगे। लेकिन उसके बाद भी चीन की उकसाने वाली कार्रवाई बंद नहीं हुई। हाल ही में भारतीय सेना के अधिकारियों ने कहा था कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन उकसाने वाली हरकतें कर रहा है। वह यहां युद्धाभ्यास कर रहा है। जून में चीन के एक विमान ने भारत के एयरस्पेस का उल्लंघन किया था।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

1 × two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राजस्थान महिला निधि के लिए 25 करोड़ मंजूर
राजस्थान महिला निधि के लिए 25 करोड़ मंजूर