nayaindia India-UK trade treaty भारत-ब्रिटेन की व्यापार संधि अभी नहीं
बूढ़ा पहाड़
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| India-UK trade treaty भारत-ब्रिटेन की व्यापार संधि अभी नहीं

भारत-ब्रिटेन की व्यापार संधि अभी नहीं

Lakhimpur Case BJP Congress :

नई दिल्ली। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारत और ब्रिटेन के बीच होने वाला मुक्त व्यापार समझौता टल गया है। ट्रस ने 20 अक्टूबर को इस्तीफा दिया। उनका कार्यकाल महज 45 दिन का रहा है और इस दौरान वे भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौता, एफटीए नहीं करा सकीं। उनके इस्तीफे के बाद भारत के वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा ह कि यह समझौता पटरी पर है और भारत वहां हो रहे सियासी बदलाव के खत्म होने का इंतजार करेगा।

पीयूष गोयल ने कहा- भारत और ब्रिटेन के बीच होने वाला मुख्य व्यापार समझौता सही दिशा में जा रहा है। हमें देखना होगा कि ब्रिटेन में आगे क्या होता है। क्या वहां लीडरशीप में जल्दी बदलाव होता है या पूरी प्रक्रिया चलेगी। उन्होंने कहा- ब्रिटेन में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा की कौन पद संभालेगा इसके बाद ही एफटीए पर आगे बढ़ेंगे।

गौरतलब है कि लिज ट्रस ने वादा किया था कि वे दिवाली तक भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता कर लेंगी। उन्होंने कहा था- मैं इस सौदे में जीवन विज्ञान, टेक्नोलॉजी और कृषि शामिल करने की कोशिश करूंगी। उन्होंने भारत के साथ रक्षा और व्यापार संबंधों को और गहरा करने की बात भी कही थी। इससे पहले ब्रिटेन ने 2004 में भारत के साथ एक रणनीतिक साझेदारी शुरू की थी। वह आतंकवाद, परमाणु गतिविधियों, और नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम में भारत के साथ है। ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी UN में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करता है।

बहरहाल, पीयूष गोयल ने कहा- जो भी सरकार में आएगा वह हमसे बात करना चाहेगा। उन्होंने कहा- मुझे लगता है कि दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता निष्पक्ष होने चाहिए। यह समझौता दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगा। जब तक दोनों देश इस समझौते से संतुष्ट नहीं होंगे, तब तक समझौता नहीं होगा। इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा, लेकिन मुझे विश्वास है कि ब्रिटेन, कनाडा, यूरोपीय संघ के साथ हमारे एफटीए की जल्दी ही घोषणा हो सकती है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + six =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सरकारी कर्मचारियों के लिए Good News, केन्द्र सरकार करने जा रही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी
सरकारी कर्मचारियों के लिए Good News, केन्द्र सरकार करने जा रही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी