nayaindia riots plea against PM Modi मोदी के क्लीन चिट पर सुप्रीम कोर्ट की मुहर
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| riots plea against PM Modi मोदी के क्लीन चिट पर सुप्रीम कोर्ट की मुहर

मोदी के क्लीन चिट पर सुप्रीम कोर्ट की मुहर

Notice Center ED Director
Source : Hindusthan

नई दिल्ली। गुजरात दंगे में साजिश के आरोप से नरेंद्र मोदी को मिली क्लीन चिट पर सुप्रीम कोर्ट ने मुहर लगा दी है। सर्वोच्च अदालत ने नरेंद्र मोदी को मिली क्लीन चिट को चुनौती देने वाली जकिया जाफरी की याचिका खारिज कर दी है। गौरतलब है कि दंगों में मारे गए कांग्रेस नेता अहसान जाफरी की पत्नी जकिया जाफरी ने 2002 के गुजरात दंगा मामले में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और 63 अन्य लोगों को विशेष जांच दल यानी एसआईटी की ओर से दी गई क्लीन चिट को चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने यह याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी।

इस तरह जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस सीटी रविकुमार की बेंच ने मामले को दोबारा शुरू करने के सभी रास्ते बंद करते हुए कहा कि जांच के दौरान जुटाई गई समाग्री से मुसलमानों के खिलाफ सामूहिक हिंसा भड़काने के लिए सर्वोच्च स्तर पर आपराधिक साजिश रचने संबंधी कोई संदेह उत्पन्न नहीं होता है। पीठ ने कहा कि जकिया की याचिका सुनवाई योग्य नहीं है।

सर्वोच्च अदालत ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में एसआईटी के अथक प्रयासों के लिए उसकी तारीफ की और कहा कि उसने बेहतरीन काम किया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एसआईटी की जांच में कोई दोष नहीं पाया जा सकता और मामले को बंद करने से संबंधित उसकी आठ फरवरी 2012 की रिपोर्ट पूरी तरह से तथ्यों पर आधारित है। पीठ ने मामले को बंद करने संबंधी 2012 में सौंपी गई एसआईटी की रिपोर्ट को स्वीकार करने और उसके खिलाफ दाखिल जाकिया की याचिका को खारिज करने के विशेष मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के आदेश को बरकरार रखा।

जकिया जाफरी ने हाई कोर्ट के पांच अक्टूबर, 2017 के उस आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें अदालत ने एसआईटी की रिपोर्ट के खिलाफ उनकी याचिका को खारिज कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की पीठ ने 452 पन्नों के अपने आदेश में कहा- हम मामले की जांच के सिलसिले में कानून के उल्लंघन और अंतिम रिपोर्ट को लेकर मजिस्ट्रेट और हाई कोर्ट के रुख के खिलाफ अपीलकर्ता के प्रतिवेदन से सहमत नहीं हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

eleven − seven =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सलमान रशदी की हालत गंभीर
सलमान रशदी की हालत गंभीर