nayaindia मैनचेस्टर में गांधी की मूर्ति लगाये जाने का विरोध - Naya India
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया|

मैनचेस्टर में गांधी की मूर्ति लगाये जाने का विरोध

लंदन। ब्रिटेन में मैनेचेस्टर विश्वविद्यालय में गांधी की मूर्ति लगाए जाने का कुछ छात्र विरोध कर रहे हैं। छात्रों ने ‘मैनचेस्टर कैथेड्रल’ के बाहर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति लगाये जाने के प्रस्ताव के खिलाफ एक अभियान शुरू किया है जिसका नाम ‘गांधी मस्ट फॉल’ रखा गया है। छात्रों का आरोप है कि अफ्रीका में ब्रिटिश शासन की कार्रवाईयों में गांधी की सहभागिता थी। पत्र में कहा गया है कि गांधी ने अफ्रीकियों को, ‘असभ्य’ ‘आधे-अधूरे मूल निवासी’, ‘जंगली’, ‘गंदे’ और ‘पशु जैसे’ के रूप में अपनी कुछ टिप्पणियों में संदर्भित किया था।

विश्वविद्यालय के छात्र संघ ने मैनचेस्टर नगर परिषद को एक खुले पत्र में शहर के बीचोंबीच महात्मा गांधी की नौ फुट ऊंची कांसे की मूर्ति लगाये जाने के निर्णय पर पुनर्विचार करने को कहा है। गांधी की यह मूर्ति अगले महीने लगने वाली है और इसके शिल्पकार राम वी सुतार हैं। संयोग से यह गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष भी है।

छात्र संघ की लिबरेशन एवं एक्सेस अधिकारी सारा खान ने नगर परिषद से अनुमति वापस लेने की मांग की है। वहीं, परिषद के प्रवक्ता ने कहा कि गांधी की मूर्ति लगाने का मुख्य मकसद शांति, प्यार और भाईचारे के उनके संदेश का प्रसार करना है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

five × three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
यूपी में पैरवी का नया सिस्टम
यूपी में पैरवी का नया सिस्टम