nayaindia हरियाणा में आज से इंटरनेशनल सरस्वती महोत्सव - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

हरियाणा में आज से इंटरनेशनल सरस्वती महोत्सव

नई दिल्ली। हरियाणा सरकार ने ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ के आयोजन का फैसला किया है। इस महोत्सव के लिए हरियाणा सरकार ने कई देशों के राजदूतों को भी निमंत्रण भेजा है। आयोजन में शामिल होने के लिए एक दर्जन से अधिक विदेशी मेहमानों ने अपनी इच्छा जाहिर की है। इस दौरान नदी एवं जल संरक्षण विषय पर एक सेमिनार का आयोजन भी किया जाएगा।

हरियाणा सरकार के मुताबिक, महोत्सव में विदेशी राजनयिकों के साथ-साथ पूरे भारतवर्ष से लोग शामिल होंगे।अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव का शुभारंभ हरियाणा के यमुनानगर स्थित आदिबद्री में आयोजित किया जाएगा। हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित यह अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव 27 से 29 जनवरी, 2020 तक चलेगा।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एवं कला और सांस्कृतिक मामले विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खण्डेलवाल ने अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की है।धीरा खण्डेलवाल ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महोत्सव में सुरक्षा, सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। महोत्सव को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्लास्टिक का कम से कम उपयोग किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इस महोत्सव से संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री के लिए इकोफ्रेंडली सामग्री का ही उपयोग किया जाए।

अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव का शुभारंभ समारोह 27 जनवरी को आदिबद्री में होगा। उद्घाटन की विस्तृत व्यवस्थाए श्लोकों का हवन जापए सांस्कृतिक कार्यक्रम, विज्ञापन, वाहन सुविधा, सुरक्षा अग्नि सुरक्षाएं, मेले परिसर की सफाई, सरस्वती कुंड की तैयारियां युद्धस्तर पर की गई हैं। हरियाणा के कला एवं संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक, 27 से 29 जनवरी, 2020 तक कुरुक्षेत्र के पिहोवा में सरस्वती क्राफ्ट मेले का भी आयोजन किया जा रहा है।

मेले में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा डेयरी विकास निगमए उत्कृष्टता केंद्र, कुरुक्षेत्र और सरस्वती नदी शोध संस्थान द्वारा एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। मेले में दिन और शाम के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। तीनों दिन सरस्वती महा आरती भी की जाएगी।

धीरा खंडेलवाल ने बताया गया कि 28 जनवरी को कुरुक्षेत्र में नदी एवं जल संरक्षण विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजेंद्र कुमार, यमुनानगर के उपायुक्त मुकुल कुमार, कुरुक्षेत्र के उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा, हरियाणा सरस्वती विरासत विकास बोर्ड के सदस्य सरस्वती अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव की निगरानी कर रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

two × 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जम्मू-कश्मीर के डीजी जेल लोहिया की हत्या
जम्मू-कश्मीर के डीजी जेल लोहिया की हत्या