ईरान के विदेश मंत्री मिले मोदी से

नई दिल्ली। अमेरिका के साथ चल रही तनातनी के बीच ईरान के विदेश मंत्री डा. मोहम्मद जावद जरीफ ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। डा. जरीफ रायसीना संवाद में हिस्सा लेने के लिए इन दिनों भारत की यात्रा पर हैं। ईरानी विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री को क्षेत्र की गतिविधियों तथा और उन पर ईरान के दृष्टिकोण से अवगत कराया।

मोदी ने कहा कि भारत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता का पुरजोर पक्षधर है। डा. जरीफ का स्वागत करते हुए मोदी ने पिछले वर्ष सितंबर में न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन से इतर न्यूयार्क में ईरान के राष्ट्रपति रूहानी के साथ हुई सौहार्दपूर्ण चर्चा का उल्लेख किया। उन्होंने ईरान के साथ मजबूत और मित्रवत संबंधों को जारी रखने के प्रति वचनबद्धता भी प्रकट की।

प्रधानमंत्री ने चाबहार परियोजना में प्रगति और इसे विशेष आर्थिक क्षेत्र घोषित करने के लिए ईरानी नेतृत्व को धन्यवाद भी दिया। ईरानी विदेश मंत्री ने इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। उन्होंने रायसीना संवाद में भी अपने विचार रखे। उनका विदेश मंत्री डा. एस. जयशंकर से भी मिलने का कार्यक्रम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares