ताजा पोस्ट

आईआरसीटीसी की अहमदाबाद-मुंबई तेजस गाड़ी 17 जनवरी से चलेगी

ByNI Desk,
Share
आईआरसीटीसी की अहमदाबाद-मुंबई तेजस गाड़ी 17 जनवरी से चलेगी
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा संंचालित दूसरी तेजस ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी जिसका उद्घाटन 17 जनवरी को किया जाएगा। रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि गाड़ी का नियमित परिचालन 19 जनवरी से आरंभ होगा। इस गाड़ी की बुकिंग आरंभ हो गयी है और यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से कोई भी टिकट बुक कर सकता है। गाड़ी का किराया डायनेमिक होगा और बस, टैक्सी, विमान आदि यातायात के अन्य साधनों की तरह से उसमें भी उतार चढ़ाव होता रहेगा।
इसे भी पढ़ें : लालू ने जातिगत जनगणना की मांग उठाई
समय सारणी के अनुसार यह 82902 अप / 82901 डाउन गाड़ी गुरुवार को छोड़कर सप्ताह के छह दिन चलेगी। यह गाड़ी अहमदाबाद से सुबह 6:40 बजे रवाना होगी और मुंबई सेंट्रल दोपहर एक बजकर 10 मिनट पर पहुंचेगी जबकि मुंबई सेंट्रल से अपराह्न तीन बजकर 40 मिनट पर रवाना होकर अहमदाबाद रात नौ बजकर 55 मिनट पर पहुंचेगी। मार्ग में नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली ठहरेगी। पूर्णत: वातानुकूलित गाड़ी में दो एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी के दो कोच और चेयरकार श्रेणी के आठ कोच लगाए जाएंगे। गाड़ी में कुल मिलाकर 736 यात्री यात्रा कर सकेंगे। गाड़ी का टिकट 60 दिन पहले बुक कराया जा सकेगा। सशस्त्र सैन्य बलों और अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों एवं अधिकारियों के ड्यूटी एवं छुट्टी के यात्रा पास पर भी टिकट बुक किये जा सकेंगे। रक्षा लेखा महानियंत्रक, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), राष्ट्रीय आपदामाेचन बल (एनडीआरएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के पोर्टलों पर भी ऑनलाइन टिकट बुक किये जा सकेंगे। इस ट्रेन के किराये में किसी प्रकार की रियायत नहीं दी जाएगी। पांच से 12 साल आयु के बच्चों से भी पूरा किराया लिया जाएगा और उन्हें पूरी सीट दी जाएगी। गाड़ी में कोई तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटा नहीं होगा। एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी में छह सीटें और चेयरकार में 12 सीटें विदेशी पर्यटक की श्रेणी में आरक्षित रहेंगी। सभी यात्रियों को आईआरसीटीसी 25 लाख रुपए का यात्रा बीमा निशुल्क उपलब्ध करायेगा। इस कवर में यात्रा के दौरान यात्रियाें के घरेलू सामान के चोरी या लूट होने की दशा में भी एक लाख रुपए का कवर मिलेगा। गाड़ी के विलंब से चलने पर यात्रियों को मुआवजा भी मिलेगा। आईआरसीटीसी एक घंटे के विलंब पर सौ रुपए और दो घंटे से अधिक विलंब होने पर ढाई सौ रुपए वापस करेगा। किसी कारण से यदि गाड़ी रद्द हुई तो पूरा पैसा स्वत: ही वापस मिलेगा।
इसे भी पढ़ें : मोदी सरकार की संविधान के प्रति कोई आस्था नहीं : गहलोत
यात्री किराये में खाने पीने के सामग्री के दाम भी सम्मिलित होंगे। गाड़ी में विमानसेवाओं की तर्ज पर ट्रेनहोस्टेस तैनात होंगे। हर कोच में पानी की बोतल के अलावा आरओ वाटर फिल्टर भी लगाए जाएंगे। अहमदाबाद से मुंबई के बीच हाई टी और नाश्ता प्रदान किया जाएगा जबकि मुंबई से अहमदाबाद के रास्ते में हाई टी और रात्रिभोज प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा यात्री किसी भी समय निशुल्क चाय या काफी मांग सकेंगे। टिकट रद्दीकरण के मामले में यात्रियों को भारतीय रेलवे की अन्य ट्रेनों की तुलना में अधिक सहूलियत दी गयी है। प्रतीक्षासूची वाले टिकट को गाड़ी छूटने के चार घंटे पहले तक रद्द कराने पर प्रतियात्री केवल 25 रुपए काटे जाएंगे और बाकी की राशि ऑनलाइन वापस कर दी जाएगी। भारतीय रेल की गाड़ियों में ऐसा करने पर एसी टिकट धारकों से 65 रुपए प्रतियात्री काटे जाते हैं। पूर्ण प्रतीक्षासूची वाले टिकटों के चार्ट बनने के बाद कन्फर्म नहीं होने पर पूरा पैसा रिफंड हो जाएगा। आंशिक कन्फर्म टिकट के मामले में चार्ट बनने और गाड़ी छूटने के 30 मिनट पहले तक रद्द कराने पर भी बिना कोई लिपिकीय प्रभार काटे पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। जबकि दोनों ही मामलों में भारतीय रेलवे में एसी श्रेणी में प्रति यात्री 65 रुपए लिपिकीय प्रभार के रूप में काट लिया जाता है।
Published

और पढ़ें