nayaindia Jaisalmer Army Exercise: पाकिस्तानी सीमा के करीब गरजे भारतीय टैंक
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया| Jaisalmer Army Exercise: पाकिस्तानी सीमा के करीब गरजे भारतीय टैंक

Rajasthan में पाकिस्तानी सीमा के करीब गरजे भारतीय टैंक, हेलीकाॅप्टर से उतरे कमांडोज

जैसलमेर | Jaisalmer Army Exercise: राजस्थान में भारत पाकिस्तान सीमा के करीब जैसलमेर में आज भारतीय टैंकों और हेलीकाॅप्टर की गर्जना से पूरा इलाका गूंज उठा। मुंबई 26/11 हमले की 13वीं बरसी पर शुक्रवार को जैसलमेर में युद्धाभ्यास का वेलिडेशन-पार्ट हुआ जिसमें अभी तक हुई वॉर-ड्रिल के अंतिम चरण को सीनियर कमांडर्स के सामने प्रदर्शित किया गया। ‘दक्षिण-शक्ति’ (Dakshin Shakti) नाम के इस युद्धाभ्यास में करीब 30 हजार सैनिकों ने हिस्सा लिया। बीते दिन गुरूवार को थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी इस युद्धाभ्यास की समीक्षा के लिए जैसलमेर पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें:- यूपी में फिर हुआ नामकरण, आगरा में मुगल रोड का नाम बदलकर ‘महाराजा अग्रसेन रोड’ रखा गया

तीनों सेनाओं ने लिया भाग
आज युद्धाभ्यास के आखिरी दिन सेना ने हेलीकॉप्टर, आसमान से पैरा जंप के जरिए कमांडोज का फ्री-फाल और स्वार्म-ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल किया गया। मैकेनाइज्ड कॉलम्स यानि टैंक और बीएमपी का भी युद्धभ्यास में इस्तेमाल किया गया। इस एक्सरसाइज में भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना के साथ साथ कोस्टगार्ड, गुजरात पुलिस, बीएसएफ और खुफिया एजेंसियां शामिल हुई।

ये भी पढ़ें:- सर्वोच्च न्यायालय की टिप्पणी, कहा- सुनवाई के लिए निश्चित अवधि तय करने का समय आ गया…

भारत की थियेटर कमान बनाने की तैयारी, 30 हजार सैनिक हुए शामिल
इस युद्धभ्यास का करीब 30 हजार सैनिक और पुलिसकर्मी हिस्सा बने। कोरोना महामारी के बाद भारत का ये सबसे बड़ा युद्धाभ्यास है। इस दक्षिण-शक्ति युद्धभ्यास का मकसद देश में थियेटर कमान बनाने की तैयारी के लिए युद्ध की परिस्थितियों में सशस्त्र सेनाओं के साथ मल्टी एजेंसी यानि खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों से बेहतर तालमेल स्थापित करना है। आपको बता दें कि, देश में सेना के तीनों अंगों थलसेना, नौसेना और वायुसेना की साझा कमान बनाने का काम चल रहा है। थियेटर कमान बनने के बाद देश में तीनों अंगों के अलग-अलग कमान नहीं होंगी बल्कि थलसेना, वायुसेना और नौसेना की इंटीग्रेटेड कमान होगी।

ये भी पढ़ें:- Mumbai 26/11 : Bollywood के दिग्गज कलाकारों मे दी मृतकों को श्रद्धांजलि, अमिताभ से लेकर रोहित और अक्षय…

Leave a comment

Your email address will not be published.

2 + two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
रिजॉर्ट रिसेप्शनिस्ट अंकिता का शव बरामद
रिजॉर्ट रिसेप्शनिस्ट अंकिता का शव बरामद