क्वोड की मंत्रीस्तरीय बैठक में वर्चुअली हिस्सा लेंगे जयशंकर

Must Read

न्यूयॉर्क। विदेश मंत्री एस.जयशंकर आज क्वाड की एक मंत्रीस्तरीय बैठक में वर्चुअल तरीके से हिस्सा लेंगे। इसकी जानकारी अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने दी है। डिपार्टमेंट के प्रवक्ता नेड प्राइस ने आज बताया, भारत के विदेश मंत्री जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिस पायने और जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी के बीच होने वाली चर्चा हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाने और हमारे समय की चुनौतियों को परिभाषित करने के लिए अहम है।

इसके अलावा इस चर्चा में कोविड-19 प्रतिक्रिया, जलवायु परिवर्तन जैसे मसलों पर भी हमारे प्रयासों में समन्वय करने की बातचीत शामिल होगी। हाल ही में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता के खिलाफ हिंद-प्रशांत क्षेत्र को एक रक्षात्मक धुरी के तौर पर विकसित करने की अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराया है। यह क्षेत्र पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समय में अमेरिका के रणनीतिक हित का केंद्र बन गया था।

बता दें कि क्वोड को 2017 में पुनर्जीवित किया गया था, ताकि चीन को चुनौती देने के लिए क्षेत्रीय लोकतांत्रिक देशों के बीच सहयोग को बढ़ाया जा सके। इसके बाद कोविड-19 रिस्पांस और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर एक समूह के रूप में व्यापक क्षेत्रीय एजेंडे पर काम करना क्वोड को मजबूत बनाने की रूचि को स्पष्ट करता है। फिर भारत तो पहले से ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों को कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है।

गौरतलब है कि बाइडेन के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद रक्षा और विदेश नीति से संबंधित दोनों देशों के अधिकारियों ने फोन पर बातचीत कर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की थी। ब्लिंकेन और जयशंकर भी फोन पर 2 बार बातचीत कर चुके हैं। इसी तरह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिंग, और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अमेरिका के जेक सुलिवन ने भी बात की है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Monsoon का आज UP में प्रवेश! दिल्ली-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, मुंबई में दो दिन मूसलाधार का अलर्ट

नई दिल्ली | Monsoon 2021 Latest Update: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए सुखद खबर है कि राज्य में मानसून...

More Articles Like This