• डाउनलोड ऐप
Thursday, May 13, 2021
No menu items!
spot_img

JEE Exams Postponed : स्कूली बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब जेईई परीक्षाएं भी स्थगित, 27, 28 और 30 अप्रैल को थे एग्जाम

Must Read

नई दिल्ली | कोरोना महामारी (Covid Panademic) के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं (CBSE State Board Examination) के बाद अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Central Education Ministry) ने जेईई की परीक्षा (Jee Examinations) भी स्थगित करने का फैसला किया है। जेईई मेंस (JEE Mains) की यह परीक्षाएं इसी माह अप्रैल में होनी थी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minister Ramesh Pokhariyal Nishank) ने इस बारे में आवश्यक निर्देश जारी करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) को फिलहाल जेईई मेंस की परीक्षाएं न लेने का निर्देश दिया है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक स्थिति सामान्य होने पर जब भी परीक्षा ली जाएगी तो उस से 15 दिन पहले छात्रों को परीक्षा की तारीख के बारे में अवगत कराया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस विषय में जानकारी देते हुए कहा, जेईई (मुख्य) 2021 अप्रैल सत्र की तारीख बाद में घोषित की जाएगी। परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले की यह घोषणा की जाएगी और सभी छात्रों को इस बारे में सूचित किया जाएगा।

निशंक ने कहा, “वर्तमान कोरोना महामारी के स्थिति को देखते हुए, मैंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को जेईई (मुख्य) 2021 अप्रैल सत्र की परीक्षा स्थगित करने की सलाह दी है। मैं इस बात को दोहराना चाहूंगा कि अभी हमारे छात्रों और उनके अकादमिक करियर की सुरक्षा मेरी प्रमुख चिंताएं हैं।”

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली गई इन परीक्षाओं में 13 छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप किया था। जेईई मेन परीक्षा, एनटीए द्वारा 16 से 18 मार्च 2021 तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में बी ई और बीटेक के लिए कुल 6.19 लाख से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत थे।

मार्च में हुई जेईई मेन परीक्षा सीजन 2 के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। यह परीक्षाएं पहली बार क्वालालंपुर और लागोस जैसे विदेशी शहरों में भी आयोजित की गई थी। भारत सरकार के सहयोग से इन परीक्षाओं को 12 विदेशी शहरों और 334 भारतीय शहरों में आयोजित किया गया था।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सुशील मोदी की मंत्री बनने की बेचैनी

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को जब इस बार राज्य सरकार में जगह नहीं मिली और पार्टी...

More Articles Like This