nayaindia Johnsons journey from Gujarat गुजरात से शुरू होगी जॉनसन की यात्रा
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Johnsons journey from Gujarat गुजरात से शुरू होगी जॉनसन की यात्रा

गुजरात से शुरू होगी जॉनसन की यात्रा

Johnsons journey from Gujarat

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले हफ्ते दो दिन की भारत यात्रा पर पहुंचेंगे। उनकी यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के अहमदाबाद से होगी। वे गुजरात की यात्रा करने वाले ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री बनेंगे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है अहमदाबाद की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नई दिल्ली जाएंगे, जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गहन गंभीर वार्ता होगी। रूस-यूक्रेन में चल रह जंग के बीच ब्रिटिश प्रधानमंत्री की यह यात्रा बहुत मायने वाली है।

जॉनसन की पहली भारत यात्रा 21 अप्रैल को गुजरात के अहमदाबाद से शुरू होगी। बताया गया है कि इस दौरान भारत और ब्रिटेन, दोनों के प्रमुख उद्योगों में निवेश की घोषणाएं होंगी। बयान के अनुसार, जॉनसन इसके बाद 22 अप्रैल को मोदी से मुलाकात के लिए दिल्ली रवाना होंगे, जहां दोनों नेता भारत-ब्रिटेन के बीच रणनीतिक रक्षा, कूटनीतिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत करेंगे। दोनों देशों के अधिकारियों के मुताबिक, जॉनसन अपनी भारत यात्रा का इस्तेमाल साल की शुरुआत में भारत-ब्रिटेन के बीच शुरू हुई मुक्त व्यापार समझौता, एफटीए वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए भी करेंगे।

Read also प्रशांत किशोर का तिनका और कांग्रेस

जॉनसन ने अपनी यात्रा को लेकर कहा है- भारत की मेरी यात्रा उन चीजों पर खरा उतरेगी, जो दोनों देशों के लोगों के लिए वास्तव में मायने रखती हैं। इनमें रोजगार सृजन और आर्थिक विकास से लेकर ऊर्जा सुरक्षा व रक्षा तक के मुद्दे शामिल हैं। अहमदाबाद में जॉनसन का प्रमुख उद्योगपतियों से मिलकर भारत और ब्रिटेन के मजबूत वाणिज्यिक व व्यापारिक संबंधों पर चर्चा करने का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक- प्रधानमंत्री जॉनसन गुजरात के बाद बाद शुक्रवार यानी 22 अप्रैल को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मिलने नई दिल्ली जाएंगे। इस दौरान दोनों नेता ब्रिटेन और भारत के बीच रणनीतिक रक्षा, कूटनीतिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत करेंगे, जिसका मकसद हमारी घनिष्ठ साझेदारी को मजबूत बनाना और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करना है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

9 + four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
महंगाई पर मार्च करेगी कांग्रेस
महंगाई पर मार्च करेगी कांग्रेस