कुंभ 2021 समाप्त : जूना अखाड़े ने की कुंभ समाप्ति की घोषणा, पीएम मोदी ने की थी अवधेशानंद गिरि से बात - Naya India
देश | उत्तराखंड | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

कुंभ 2021 समाप्त : जूना अखाड़े ने की कुंभ समाप्ति की घोषणा, पीएम मोदी ने की थी अवधेशानंद गिरि से बात

नई दिल्ली। भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले 2021 (Haridwar Maha Kumbh 2021) में कई साधु-संतों के पाॅजिटिव आने और एक महामंडलेश्वर की मौत केे बाद जूना अखाड़े ने शनिवार को हरिद्वार कुंभ की समाप्ति की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कुंभ को समाप्त करने की अपील की थी। जिसके बाद आर्चाय महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने जूना अखाड़ा की तरफ से कुंभ के विधिवत समापन की घोषणा कर दी है।

ट्वीट कर दी जानकारी
महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने ट्वीट करते हुए कहा कि, भारत की जनता और उसकी जीवन रक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हमने विधिवत कुंभ के आवाहित सभी देवताओं का विसर्जन कर दिया है। जूना अखाड़ा की ओर से यह कुंभ का विधिवत विसर्जन-समापन है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह फोन पर स्वामी अवधेशानंद गिरि से बातचीत कर संतों का हालचाल जाना था।

ये भी पढ़ें :- Haridwar Mahakumbh 2021 : महामंडलेश्वर कपिल देव का कोरोना से निधन, हरिद्वार में बढ़ें कोरोना संक्रमण के मामले

पीएम मोदी ने फोन पर की थी बात
आर्चाय महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से बातचीत के बाद पीएम ने ट्वीट कर कुंभ को प्रतीकात्मक रखने की बात कही थी। पीएम ने लिखा “मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए। इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी।

ये भी पढ़ें :- खत्म हो सकता है कुंभ! पीएम मोदी ने स्वामी अवधेशानंद गिरी से की बात, साधु-संतों से की ये अपील

महामंडलेश्वर की कोरोना से हो गई थी मौत
आपको बता दें कि कुल 13 अखाड़ों में से निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा कुंभ मेला समाप्ति का ऐलान कर चुके हैं। दोनों ने 17 अप्रेल को कुंभ मेला खत्म होने का ऐलान किया है। हरिद्वार के अलग-अलग अखाडों के कई साधु-संत भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं जिनमें अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और निरंजनी अखाडे के महंत नरेंद्र गिरि भी शामिल हैं। वहीं एमपी से आए निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव की 13 अप्रेल को कोरोना से मौत हो गई थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});