kawad yatra 2021 canceled : योगी सरकार ने कावड़ियो को दिखाई रही झंडी लेकिन सीएम धामी ने रद्द की कावड़ यात्रा, ऐसे में यूपी के कावड़िये उत्तराखंड में कैसे करेंगे प्रवेश
देश | उत्तर प्रदेश | उत्तराखंड | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| kawad yatra 2021 canceled : योगी सरकार ने कावड़ियो को दिखाई रही झंडी लेकिन सीएम धामी ने रद्द की कावड़ यात्रा, ऐसे में यूपी के कावड़िये उत्तराखंड में कैसे करेंगे प्रवेश

योगी सरकार ने कावड़ियो को दिखाई हरी झंडी लेकिन सीएम धामी ने रद्द की कावड़ यात्रा, ऐसे में यूपी के कावड़िये उत्तराखंड में कैसे करेंगे प्रवेश

kawad yatra 2021 canceled

देहरादून |  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने मंगलवार को कावड़ यात्रा पर एक महत्वपूर्ण बैठक की। और इस बैठक में कावड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया गया। लगातार दूसरी साल कावड़ यात्रा को रद्द किया गया है। हाल ही में इस बाबत इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी को एक पत्र लिखा जिसमें कावड़ यात्रा रोकने की अपील की। वैज्ञानिकों ने कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा अक्टूबर-नवंबर तक दिया है। कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए योगी सरकार ने कावड़ यात्रा को हरी झंडी दिखाई है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि  कोरोना गाइडलाइन के साथ सभी कावड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करेगी। योगी सरकार के इस फैसले ने  उत्‍तराखंड पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। ( kawad yatra 2021 canceled ) उत्‍तराखंड पुलिस का कहना है कि राज्य के बॉर्डर्स में किसी भी कांवड़िए को जबरदस्ती नहीं घुसने दिया जाएगा। इसके लिए भारी सुरक्षा फोर्स को डिप्लॉय किया जाएगा। साथ ही अगर किसी राज्य को गंगाजल चाहिए तो उसको टैंकरों में भेजा जाएगा। उत्तराखंड में कुंभ को हामी भरने के बाद से कोरोना का विस्फोट हुआ था। कुंभ के कारण कोरोना की दूसरी लहर भी आई और कुंभ कोरोना विस्फोट का कारण भी बना। इस कारण अधिकारियों का भी यही कहना था कि हमें पिछली गलतियों से सीखना चाहिए। किसी भी लापरवाही को दोहराना नहीं चाहिए।

kawad yatra 2021 canceled

also read: Kanwar Yatra 2021 : उत्तराखंड सरकार ने रद्द की कांवड़ यात्रा

पहले के रूटों से ही निकलेगी कावड़ यात्रा

आपको बता दें क‍ि सावन का पवित्र महीने 25 जुलाई से शुरु हो रहा है और कावड़ यात्रा भी। उत्तरप्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज में कावड़ या6ा को लैेकर तैयारियां जोरोशोरों से चल रही है। आईजी प्रयागराज रेंज के.पी.सिंह ने रेंज के चारों जिलों के कप्तानों के साथ बैठक में जहां कांवड यात्रा को लेकर आवश्यक तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं। वहीं उन्होंने थानाध्यक्षों को भी कांवड यात्रा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है। ( kawad yatra 2021 canceled ) आईजी रेंज के अनुसार प्रयागराज में कांवड यात्रा में कोई बदलाव नही है पहले के वर्षों की ही तरह न‍िर्धार‍ित रास्तों से ही निकाली जाएगी।  उनके अनुसार इस वर्ष भी प्रयागराज से वाराणसी के बीच अंदावा से हंडिया हाईवे पर वन वे की व्यवस्था लागू रहेगी। इस दौरान सिर्फ एक लेन पर कांवड़िए संगम से कांवड लेकर वाराणसी बाबा विश्वनाथ के दरबार के लिए आएंगे और जाएंगे। इसके साथ ही शहर के अन्य शिवालयों और गंगा घाटों पर भी दूसरे विभागों से समन्वय बनाकर साफ सफाई कराने का निर्देश दिया गया है।

kawad yatra 2021 canceled

यूपी में शुरू हुई कांवड़ यात्रा की तैयार‍ियां ( kawad yatra 2021 canceled )

जिन रास्तों से कावड़ा यात्रा निकलेगी उन रास्तों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रयागराज में कांवड़िए दशाश्वमेघ घाट पर पारम्परिक रूट से गंगा स्नान करते हैं और कांवड में जल भी भरते हैं। इसलिए दशाश्वमेघ घाट पर भी विशेष तौर पर इंतजमात करने के निर्देश दिए गए हैं। खास तौर पर दशाश्वमेध घाट पर साफ सफाई और चकर्ड प्लेंटे बिछाने का निर्देश दिए गए हैं। ( kawad yatra 2021 canceled ) इसके साथ ही कांवडियों द्वारा तेज आवाज में डीजे बजाने को लेकर कानून-व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े, इसके लिए भी डीएम संजय खत्री ने संबन्धित मजिस्ट्रेटों और थानाध्यक्षों को सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के आदेशों का अनुपालन कराने का आदेश दिया है। कोरोना नियमों का पालन करवाते हुए कावड़ यात्रा सम्पन्न कराई जाएगी। जो यात्री नियमों का उल्लंघन करेगा वह दंड का पात्री होगा। फिलहाल आईजी रेंज के.पी.सिंह कांवड यात्रा शुरु होने के पहले ही सभी तैयारियां मुकम्मल करने के निर्देश दिए हैं.।उन्होंने संवेदनशील स्थलों को भी चिन्हित कर पहले से ही मौके पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती के निर्देश भी दिए हैं। आईजी के मुताबिक शासन के दिशा निर्देशों का पालन कराते हुए ही इस साल कांवड यात्रा सकुशल सम्पन्न करायी जाएगी।

kawad yatra 2021 canceled

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री का कावड़ यात्रा पर बयान

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री क‍िश्‍न रेड्डी ने कांवड यात्रा के कैंसल करने के सवाल पर कहा क‍ि बिलकुल कोरोना को हराना चाहिए । ( kawad yatra 2021 canceled ) सबसे पहले इसलिए अमरनाथ यात्रा हो या ये भी हो हम इसको कैंसल करना पड़ा। देश की जनता को समझना चाहिए आज कोरोना की भयावहता को समझना चाहिए और भारत सरकार ने जिम्मेदारी के साथ निर्णय लिया है। क‍िश्‍न रेड्डी से पूछा गया क‍ि मंत्री के रूप मे कांवड यात्रियों और पर्यटन स्थल पर जाने वाले देशवासियों के लिए क्या अपनी करना चाहेंगे, तो उन्‍होंने कहा क‍ि ये दुनिया का बहुत बड़ी समस्या कोरोना है। इसको हराना चाहिए, उसके बाद टूरिज्म हो, टूरिज्म बड़ा चैलेंज है. आज नहीं तो कल देख सकते हैं. भारत सरकार नम्रता से अपील करते है। पूरे नार्म्स के साथ घर से बाहर आना चाहिए। कोरोना प्रोटोकाल इम्पलीमेंट नहीं किए तो कोरोना को हराना चैलेंज होगा। जरूरत है तो जाइये नहीं तो कोरोना को देखते हुए नहीं जाना चाहिए।

kawad yatra 2021 canceled

जानें मंत्री अजय भट्ट का बयान ( kawad yatra 2021 canceled )

पर्यटन राज्‍य मंत्री अजय भट्ट से जब पूछा गया क‍ि उत्‍तराखंड सरकार ने कांवड यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया है। इस पर क्या कहना चाहेंगे? तो उन्‍होंने कहा क‍ि बिलकुल ठीक फैसला लिया है।  हमारे लिए लोगों की जान पहले है। कावड़ यात्रा अगले साल भी करवा सकते है जब कोरोना हर जाएगा। दूसरी लहर में बहुत से लोगों की जान जा चुकी है। अब और नहीं। ( kawad yatra 2021 canceled ) माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बार-बार लोगों से अपील की है कि सामाजिक दूरी का पालन करें। मास्क लगाए।  कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। हमने भी सबसे प्रार्थना की है और हमारी सरकार ने आज कह दिया है कि वर्तमान परिस्थित‍ियों में क‍िसी भी तरह से हम लोग कांवड यात्रा नहीं चला सकते हैं। क्योंकि जो हमको वहां पर गदरपुर में वैरियंट मिला है अलग से उसको देखते हुए और भी खतरा बढ़ सकता है। हम लोगों की जिंदगि‍यों को खतरे में नहीं डाल सकते है। इसलिए हमारी सरकार ने जो कदम उठाया है। धामी जी की सरकार ने जो फैसला ल‍िया वो ठीक है और सही समय पर उठाया है। कुंभ ने कई लोगों की जिंदगियों को खतरे में डाल दिया था। अब फिर से वह गलती नहीं दोहरा सकते है इसलिए यह फैसला बिल्कुल सही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
IPL Auction For 2022 : IPL में भी दिख सकते हैं अडानी ग्रूप और मैनचेस्टर यूनाइटेड फ़ुटबॉल क्लब, बोली लगाने की है तैयारी…
IPL Auction For 2022 : IPL में भी दिख सकते हैं अडानी ग्रूप और मैनचेस्टर यूनाइटेड फ़ुटबॉल क्लब, बोली लगाने की है तैयारी…