सभी के लिए सुलभ हो कोविड-19 वैक्सीन : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख - Naya India
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया|

सभी के लिए सुलभ हो कोविड-19 वैक्सीन : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 75 वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने कल अपील की कि कोविड-19 टीके सभी लोगों के लिए सुलभ हों। अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस के मौके पर अपने वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, अब हमें पहले से ज्यादा एक साथ काम करना चाहिए क्योंकि हम सबकी आशाएं कोविड-19 वैक्सीन के लिए है।

हमें केवल लाभ के आधार पर या राष्ट्र को लेकर संकीर्ण चिंताओं के आधार पर फैसले नहीं करने चाहिए बल्कि हमें करुणा और सहयोग की भावना का विस्तार करना चाहिए। वैक्सीन सभी देशों में उचित और समान रूप से सभी के लिए होने चाहिए।

उन्होंने अप्रैल महीने में न्यूयॉर्क समेत दुनिया के कई शहरों में कोविड-19 महामारी के दौरान काम कर रहे लाखों वर्कर्स के सम्मान में बालकनी में खड़े होकर जय-जयकार करने के समय को भी याद किया। उन्होंने कहा, इटली में बालकनियों में खड़े होकर म्यूजिक परफॉर्मेंस देने की खबरें आईं। विश्व प्रसिद्ध एंड्रिया बोसेली ने एक खाली चर्च में परफॉर्मेंस किया, जिसे लाखों लोगों ने ऑनलाइन देखा।

ऐसे ²श्य दुनिया भर में नजर आए क्योंकि मानव जाति जिस तरह एक साथ आई वैसा पहले कभी नहीं हुआ था।  साझा दु:ख, हताशा, चिंता और आशा की भावना एक देश से दूसरे देश में, एक समुदाय से दूसरे समुदाय में फैल गई। एक आम चुनौती के खिलाफ पूरी मानवता एकजुट हो गई। उन्होंने जोर देकर कहा, हमें उसी मानव एकता की भावना की आवश्यकता है, जो हमने पहले दिखाई।

यूएनजीए अध्यक्ष ने कहा कि कोविड-19 महामारी पर अभी तक विजय नहीं मिली है। लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं और आर्थिक तौर पर आया असर अरबों लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। हम अपने अस्तित्व के सबसे चुनौतीपूर्ण वर्षों में से एक के दौरान मानव एकता दिवस मना रहे हैं। आइए हम एक वैश्विक समुदाय, एक मानवता की भावना को एक साथ मिलकर बनाए रखें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *