KP Sharma Oli आज लेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ, विपक्ष की मोर्चाबंदी हुई फेल - Naya India
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया|

KP Sharma Oli आज लेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ, विपक्ष की मोर्चाबंदी हुई फेल

नई दिल्ली। भारत के पड़ोसी देश नेपाल में काफी लंबे चले सियासी घटनाक्रम के बाद आखिरकार केपी शर्मा ओली ( KP Sharma Oli ) को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने पर मुहर लग गई है। केपी शर्मा ओली को एक बार फिर नेपाल के प्रधानमंत्री ( Nepal Prime Minister ) के रूप में नियुक्त हुए हैं। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या भण्डारी ने नेपाल की संविधान के तहत सबसे बड़े दल के नेता होने के चलते ओली को प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया है। आज शुक्रवार केपी शर्मा ओली पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

यह भी पढ़ेंः – चीन को लगा झटका : PM KP Sharma Oli नहीं बचा पाये अपनी गद्दी, पक्ष में 93 वोट पड़े, जबकि विपक्ष को 124 मत

संसद में विश्वास मत हारने के बाद गठबन्धन की सरकार बनाने के लिए राष्ट्रपति ने केपी शर्मा ओली को तीन दिन का समय दिया था, दरअसल गठबन्धन की सरकार के लिए तय समय सीमा खत्म होने के साथ ही राष्ट्रपति विद्या भण्डारी ने संविधान की धारा 76 (3) के तहत सबसे बड़े दल के रूप में नियुक्त किया है।

विश्वास मत करना होगा हासिल
प्रधानमंत्री पद पर मुहर लगने के बाद भी केपी ओली को सदन में विश्वास का मत हासिल करने के लिए 30 दिनों का समय दिया जाएगा। इस समय में उन्हें विश्वास मत हासिल करना होगा।

विपक्ष की मोर्चाबंदी फेल, 12 वोट दूर रह गए
ओली के खिलाफ विपक्षी दलों ने जमकर मोर्चाबंदी की थी, लेकिन वे इसमें सफल नहीं हो सके। तमाम दलों ने मिलकर ओली के 93 के मुकाबले 124 मत तो हासिल किए लेकिन बहुमत के आंकड़े से 12 वोट दूर रह गए। जानकारों के अनुसार, ओली के खिलाफ लामबंदी में विपक्ष नेपाली कांग्रेस, माओवादी और जनता समाजवादी पार्टी को एकजुट नहीं कर पाया। ये तीनों पार्टियां साथ रहती तो ओली के खिलाफ बहुमत जुट सकता था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow