nayaindia Kumbh Mela 2021 : 20 साधु-संत पाए गए पाॅजिटिव, सौ से ज्यादा श्रद्धालु भी आए चपेट में - Naya India
देश | उत्तराखंड | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Kumbh Mela 2021 : 20 साधु-संत पाए गए पाॅजिटिव, सौ से ज्यादा श्रद्धालु भी आए चपेट में

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus in India) बेकाबू होने बाद अब हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले (Kumbh Mela 2021) में भी कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। कुंभ मेले में महंतों और साधु-संतों पर भी कोरोना की छाया पड़ गई है। कुंभ मेले (Mahakumbh 2021) में अब तक 20 साधु-संत कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 100 से ज्यादा श्रद्धालु भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

कुंभ मेले में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि को तबीयत बिगड़ने पर एम्स में भर्ती कराया गया है। इससे पहले शनिवार को श्रीमहंत की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें अखाड़े में ही आइसोलेट किया गया था। इधर, पिछले पांच दिनों में निरंजनी अखाड़े के दस संत भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। श्रीमहंत के संपर्क में आए यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी मंगलवार को लखनऊ में अपनी कोविड जांच कराई है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने अखाड़े के कई संतों के कोरोना सैंपल लिए हैं।

ये भी पढ़ें :- Kumbh Special हरिद्वार में हर की पौड़ी का क्यों है महत्व,आइए जानें इसे ब्रह्मकुंड क्यों कहते हैं…..

श्रीमहंत गिरि महाकुंभ से जुड़े कार्यों में सक्रिय भूमिका निभा रहे थे। कुंभ से जुड़ी बैठके, मेला पुलिस-प्रशासन से लेकर संतों के बीच तक श्रीमहंत महत्वपूर्ण भूमिका में काम कर रहे थे। लेकिन चार दिन पहले पेट में परेषानी और डिहाइड्रेशन की शिकायत के चलते शुक्रवार को उनको निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और कोविड की जांच के लिए आरटीपीसीआर सैंपल लिया गया। लेकिन जांच रिपोर्ट आने से पहले ही शनिवार को श्रीमहंत गिरि अस्पताल से अखाड़े में आ गए थे। इसके बाद वे कई संतों से और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव से भी मिले। बाद उनकी कोविड रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई।

ये भी पढ़ें :-  राजस्थान :  यहां मिल रहे हैं हर दो मिनट में कोरोना संक्रमित मरीज,हालात हो सकते हैं बेकाबू

श्रीमहंत गिरि की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और अखाड़े को सैनेटाइज कर उनके संपर्क में आए संतों के कोविड सैंपल लिए। जिसमें अब तक दस संत पॉजिटिव भी आ चुके हैं। श्रीमहंत को अखाड़े में ही आइसोलेट किया गया था लेकिन सोमवार रात अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें तत्काल एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार, श्रीमहंत नरेंद्र गिरि को प्रारंभिक जांच के बाद आईपीडी में शिफ्ट किया गया है। डॉक्टरों ने कहा कि श्रीमहंत को बुखार व कफ की शिकायत है। वह मधुमेह के रोगी भी हैं।

ये भी पढ़ें :- Mahakumbh 2021: महाकुंभ में 21 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, कोरोना को लेकर प्रशासन अलर्ट

बैसाखी पर महाकुंभ का तीसरा शाही
धर्मनगरी हरिद्वार में आज महाकुंभ का तीसरा शाही स्नान चल रहा है। आज बैसाखी के स्नान पर लाखों श्रद्धालु हरिद्वार में हरि की पैड़ी और अन्य घाटों पर स्नान कर रहे हैं। बैसाखी स्नान को कुंभ का सबसे महत्वपूर्ण स्नान माना जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

18 − eight =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लम्पी वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने पर बोले राजस्थान के पशुपालन मंत्री कटारिया- गौवंश को बचाना प्राथमिकता…
लम्पी वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने पर बोले राजस्थान के पशुपालन मंत्री कटारिया- गौवंश को बचाना प्राथमिकता…