china disengage from gogra गोगरा इलाके से हटेगी चीनी सेना
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| china disengage from gogra गोगरा इलाके से हटेगी चीनी सेना

गोगरा इलाके से हटेगी चीनी सेना

china increase military strength

china disengage from gogra नई दिल्ली। भारत और चीन के सैन्य कमांडरों की बैठक के दो दिन बाद ही पूर्वी लद्दाख के एक विवादित इलाके में गतिरोध सुलझता दिख रहा है। दोनों देश गोगरा की पहाड़ियों से अपनी-अपनी सेना हटाने पर सहमत हो गए हैं। पिछले साल अप्रैल-मई से ही इस क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं और जून में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 15 जवान शहीद हुए थे।

Read also गरीबों को सशक्त बना रही है सरकार: मोदी

गौरतलब है कि रविवार को ही दोनों देशों में कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी। 12वें दौर की यह बातचीत चीन के हिस्से वाले मोल्डो में हुई थी, जिसमें गोगरा, हॉट स्प्रिंग और देपसांग से सैनिकों को पीछे हटाने के बारे में बात हुई थी। इस बैठक में पेट्रोलिंग प्वाइंट 17ए से दोनों देशों की सेनाओं ने हटने का फैसला किया गया है। गोगरा का पेट्रोलिंग प्वाइंट 17ए पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के विवादित क्षेत्रों में से एक रहा है।

Read also त्रिपुरा में बीएसएफ पर हमला, दो जवान शहीद

जानकार सूत्रों के मुताबिक दोनों देश रविवार को हुई बातचीत के आधार पर जल्दी ही गोगरा से हटने को लेकर जमीनी तौर पर शुरुआत कर देंगे। बताया गया है कि हॉट स्प्रिंग के पेट्रोलिंग प्वाइंट यानी पीपी-15 और देपसांग सहित बाकी मुद्दों पर भी दोनों देश मीटिंग जारी रखेंगे और बातचीत के जरिए इनका भी हल निकालेंगे।

china disengage from gogra

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow