nayaindia कर्नाटक में विधायकों ने ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

कर्नाटक में विधायकों ने ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों ने सदन की सदस्यता की शपथ ली। कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों की गैर मौजूदगी में विधानसभा के अध्यक्ष वी हेगड़े कागेरी ने भारतीय जनता पार्टी के 12 एवं एक निर्दलीय विधायक को सदन की सदस्यता की शपथ दिलायी।

जिन विधायकों को शपथ दिलाई गई उनमें एस टी सोमशेखर, बी बासवराज, के गोपालैय्या, रमेश जर्किहाेली, उमेश कुमातल्ली, श्रीमंत पाटिल, आनंद सिंह, डा. के सुधाकर, नारायण गौडा, शिवराम हेब्बर, बी सी पाटिल एंव अरुण कुमार तथा निर्दलीय शरत बाचेगौडा शामिल हैं।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष की ओर से अयोग्य ठहराये गये 15 विधायकों में से 11 फिर से उपचुनावों में जीत हासिल की है। गत पांच दिसंबर को हुए उपचुनाव में पूर्व मंत्री एम टी बी नागराज और एच विश्वनाथ को हार का सामना करना पड़ा। गौरतलब है कि कांग्रेस और जनता दल (एस) के 17 विधायकों के इस्तीफे के कारण एच डी कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार गिर गयी थी और 105 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी भाजपा ने बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में नयी सरकार का गठन हुआ था।

अब 12 विधायकों के चुने जाने के बाद 224 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ भाजपा की संख्या बढ़कर 117 हो गयी है तथा उसके पास अब स्पष्ट बहुमत है। गौरतलब है कि येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली सरकार के लिए अग्नि परीक्षा के रूप में देखे जा रहे राज्य विधानसभा की 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने नौ दिसंबर को शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 सीटें जीतकर कांग्रेस और अन्य दलों का लगभग सफाया करने के साथ ही स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया था। कांग्रेस की झोली में केवल दो सीटें गयी हैं जबकि जनता दल (एस) का खाता भी नहीं खुल पाया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कियारा आडवाणी का ब्राइडल मेकअप करेंगी स्वर्णलेखा गुप्ता
कियारा आडवाणी का ब्राइडल मेकअप करेंगी स्वर्णलेखा गुप्ता