ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल

आइये जानते हैं दुनिया की वो 5 जगह जहां सालभर चलता है बारिश का सिलसिला ..

उत्तर भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है। हाल ही में मानसून ने जमकर मुंबई को भिगोया है। मुंबई में मानसून का आगाज जमकर हुआ। मुंबई खूब गीली हुई। वैसे अब जब भी मुंबई में एकसाथ ज्यादा बारिश होती है तो मुंबई वाले घबरा जाते हैं।भारी बारिश के कारण मायनगरी में रहने वाले लोगों का जीवन अस्त-व्यस्थ हो गया। लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं जहां खूब बारिश होती है और सालभर होती रहती है। इन जगहों में सालबर बारिश का दौर चलता रहता है। इनमें से कुछ जगहें भारत में है तो कुछ बाहर की। जानते हैं वो कौन सी पांच जगहें हैं….

also read: MP में सात दिन पहले पहुंचा ‘Monsoon’, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और यलो अलर्ट

  1. मासिनराम, मेघालय, भारत

भारत के मेघालय में स्थित मासिनराम वह गांव है जहां पूरी दुनिया की सबसे अधिक बारिश होती है। यहां सालाना 11,871 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। यह पहाड़ी स्थान है जहां हिमालय की चोटियां बंगाल की खाड़ी से आने वाले बादलों को रोक लेती हैं और ये बादल यहां बरस जाते हैं। मासिनराम भारत के मेघालय राज्य के पूर्व खासी हिल्स ज़िले में स्थित एक बस्ती है। यह राज्य राजधानी, शिलांग, से लगभग 60.9 किमी दूर स्थित है। यह भारत का सर्वाधिक वर्षा वाला क्षेत्र है, और सम्भवतः विश्व का भी। यहाँ वार्षिक रूप से 11,872 मिलिमीटर वर्षा होती है और गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में यहाँ सन् 1985 में 26,000 मिलिमीटर वर्षा गिरी थी। मेघालय राज्य राजमार्ग 4 यहाँ से गुज़रता है।

  1. चेरापूंजी, मेघालय, भारत

मासिनराम से करीब 15 किलोमीटर दूर मेघालय में ही बसा चेरापूंजी दुनिया का दूसरा सबसे नम स्थान है। यहां सालाना 11,777 मिलीमीटर की बारिश होती है। गर्मियों में यहां का तापमान 23 डिग्री तक जाता है और मानसून आते ही जोरदार बारिश से मौसम ठंडा हो जाता है। चेरापूंजी जिसका स्थानीय और आधिकारिक नाम सोहरा है, भारत के मेघालय राज्य के पूर्व खासी हिल्स ज़िले में स्थित एक बस्ती है। यह शिलांग से 53 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान दुनिया भर में मशहूर है। हाल ही में इसका नाम चेरापूंजी से बदलकर सोहरा रख दिया गया है। यह स्थान दुनियाभर में सर्वाधिक बारिश के लिए जाना जाता है। इसके नजदीक ही नोहकालीकाई झरना है, जिसे पर्यटक जरूर देखने जाते हैं। यहां कई गुफा भी हैं, जिनमें से कुछ कई किलोमीटर लम्बी हैं। चेरापूंजी बांगलादेश सीमा से काफी करीब है, इसलिए यहां से बांगलादेश को भी देखा जा सकता है।

  1. टटेंडो, कोलंबिया, दक्षिण अमेरिका

दक्षिण अफ्रीका के कोलंबिया का तापमान वैसे तो गर्म रहता है। लेकिन यहां के कुछ खास इलाके बहुत अधिक बारिश के लिए जाने जाते हैं। टटेंडो नाम के छोटे से स्थान में बरसात के दो मौसम होते हैं। यहां की जनसंख्या 1000 से भी कम है. यहां सालन 11,770 मिलीमीटर की बारिश होती है।

  1. क्रोप्प नदी, न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में स्थित क्रोप्प नदी की लंबाई नौ किलोमीटर है। यहां वर्ष में 11,516 मिलीमीटर बारिश दर्ज होती है। न्यूजीलैंड में ज्यादा बारिश नहीं होती है। मौसम सूखा ही रहता है। लेकिन क्रोप्प नदी एक ऐसी नदी है जहां अत्यधिक मात्रा में बारिश होती है। यहां वर्ष भर बहुत अधिक बारिश होती है।

  1. सैन एंटोनियो, अफ्रीका

सैन एंटोनियो डे यूरेका को सिर्फ यूरेका गांव के नाम से भी जाना जाता है। इस गांव को दुनिया के सबसे नाम गांव की लिस्ट में शामिल किया गया है। यहां सालाना 10,450 मिलीमीटर बारिश होती है।

Latest News

भारत के महान धावक Milkha Singh की पत्नी ने कोरोना से हारी जंग, अंतिम संस्कार में नहीं जा सके फ्लाइंग सिंख
चंडीगढ़ | भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह (Milkha Singh) की पत्नी निर्मल कौर (Nirmal Kaur) का रविवार को 85 साल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *