nayaindia LIC shares fall एलआईसी के शेयर में पहले दिन गिरावट
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| LIC shares fall एलआईसी के शेयर में पहले दिन गिरावट

एलआईसी के शेयर में पहले दिन गिरावट

lic ipo price band

मुंबई। देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी का आया है, जिसे मंगलवार को शेयर बाजार में सूचीबद्ध किया गया और पहले ही दिन इसमें गिरावट देखने को मिली। हालांकि बांबे स्टॉक एक्सचेंज, बीएसई मंगलवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली। बीएसई की 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांकत 14 सौ से ज्यादा अंक की तेजी के साथ बंद हुआ। मंगलवार को शेयर बाजार में निवेशकों ने 12 लाख करोड़ रुपए कमाए। पर एलआईसी के शेयरों की कमजोर लिस्टिंग हुई और थोड़े सुधार के बाद भी यह गिरावट के साथ बंद हुआ।

बीएसई में एलआईसी का शेयर 867 रुपए पर सूचीबद्ध हुआ था और एनएसई पर एलआईसी का शेयर 872 रुपए पर सूचीबद्ध हुआ था। जिस समय आईपीओ लांच हुआ तब इसके शेयर का अपर प्राइस बैंड 949 रुपए का था। इस लिहाज से लिस्टिंग में बीएससई में प्रति शेयर 82 रुपए का और एनएसई में प्रति शेयर 77 रुपए का नुकसान हुआ। मार्केट में कमजोर लिस्टिंग के बाद शेयरों में थोड़ा सुधार हुआ और बाजार बंद होने के समय इनकी कीमत बीएसई में 8.25 रुपए यानी 0.95 फीसदी की बढ़त के साथ 875.45 रुपए पर पहुंच गई। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी इसमें तेजी आएगी।

सूचीबद्ध किए जाने के समय की कीमत के हिसाब से एललआईसी की बाजार पूंजी 5.48 लाख करोड़ रुपए रही। इस लिहाज से यह देश की पांचवी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। बहरहाल, शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी रही। बीएसई का संवेदी सूचकांक 1,344 अंक की बढ़त के साथ 54,318 पर, जबकि निफ्टी 417 अंक की बढ़त के साथ 16,259 पर बंद हुआ। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों की बाजार पूंजी 255.7 लाख करोड़ रुपए हो गई इससे निवेशकों ने 12 लाख करोड़ रुपए कमाए। इससे पहले पांच-छह दिन की गिरावट में निवेशकों के 34 लाख करोड़ रुपए डूबे थे।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

twelve − 11 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिंदे सीएम, फड़नवीस डिप्टी सीएम
शिंदे सीएम, फड़नवीस डिप्टी सीएम