अब हर कोई नहीं बेच सकेगा तंबाकू-खैनी-सिगरेट, पहले लेना होगा लाइसेंस, CM Yogi ने लिया बड़ा फैसला - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

अब हर कोई नहीं बेच सकेगा तंबाकू-खैनी-सिगरेट, पहले लेना होगा लाइसेंस, CM Yogi ने लिया बड़ा फैसला

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में अब तंबाकू, खैनी, सिगरेट (Cigarettes) बेचना अब आसान नहीं होगा। इन उत्पादों को अब हर कोई नहीं बेच पाएगा। जी हां, इन्हें बेचने के लिए पहले लाइसेंस (License) लेना होगा। यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने तंबाकू (Tobacco) से बढ़ती समस्या और जनस्वास्थ्य को इससे होने वाले खतरे के मध्यनजर बड़ा फैसला लेते हुए कि राज्य में सिर्फ उन्हीं विक्रेताओं को तंबाकू, सिगरेट और संबद्ध उत्पाद बेचने की अनुमति होगी जो इसके लिए नगर निगम से लाइसेंस प्राप्त करेंगे।

ये भी पढ़ें:- Patna: डाॅक्टरों ने किया कमाल, मैराथन ऑपरेशन कर मरीज के ब्रेन से क्रिकेट बाॅल से भी बड़ा Black Fungus निकाला बाहर

सरकार के अनुसार, इस आदेश से राज्य के लोगों को तंबाकू के नुकसान से बचाने में सहायता मिलेगी और बच्चों के लिए तंबाकू उत्पादों को देखना और खरीदने मुश्किल हो सकेगा। आदेश में कहा गया है कि लाइसेंस में यह शर्त/प्रावधान शामिल करना होगा कि तंबाकू उत्पाद बेचने वाली दुकानें गैर तंबाकू उत्पाद जैसे टॉफी, कैन्डी, चिप्स, बिस्कुट, शीतल पेयर आदि नहीं बेच सकेंगी।

ये भी पढ़ें:- Bihar: मछली खाने के लिए शादी समारोह में खून के प्यासे हुए दो पक्ष, 11 लोग घायल होकर पहुंचे अस्पताल

इस फैसले पर सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि दूसरे राज्य उत्तर प्रदेश द्वारा स्थापित मजबूत मिसाल का पालन करेंगे और लोगों और बच्चों की तंबाकू से रक्षा करेंगे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को एडवाइजरी लेटर भेजकर तंबाकू विक्रेताओं की लाइसेंसिंग नगर निगम से कराने की सिफारिश की है।

ये भी पढ़ें:- UP Corona Treatment: मुर्दों को देते थे रेमडिसिवर का इंजेक्शन, कालाबाजारी करते हुए पुलिस ने रंगे हाथों पकड़ा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *