nayaindia Jaipur में आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम, 11 लोगों की मौत,
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया| Jaipur में आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम, 11 लोगों की मौत,

Jaipur में आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम, 11 लोगों की मौत, पहाड़ी पर सेल्फी का ले रहे थे आनंद

Lightning Strike in Jaipur

जयपुर | राजस्थान की राजधानी जयपुर में मानसून (Monsoon Rain in Rajasthan) की पहली बारिश 11 लोगों के लिए काल बनकर आई। लंबे इतंजार के बाद रविवार को मानसून (Monsoon 2021) ने जयपुर में दस्तक दे दी। दोपहर बाद शाम को बादलों ने जयपुर को जमकर भिगोया, लेकिन इस दौरान गिरी आकाशीय बिजली (Lightning Strike in Jaipur) ने 11 लोगों की जान ले ली और कई लोग घायल हो गए। जिनका अभी अस्पताल में इलाज जारी है। तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर महल के सामने बने वॉच टावर (Amer Mahal Watch Tower) पर अचानक बिजली गिर गई। जिससे यहां घूमने आए 35 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ गए। सूचना पर पहुंची पुलिस और एंबुलेंस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

ये भी पढ़ें:- Rajasthan में आसमान से गिरी आफत! आकाशीय बिजली गिरने से 22 की मौत

बचे लोगों ने पहाड़ी से उतरकर दी सूचना
Lightning Strike in Jaipur:  ये भी लोग मौसम अच्छा होने पर आमेर आमेर महल के सामने वाली 2000 फीट ऊंची पहाड़ी पर घूमने आए थे। तभी बारिष के दौरान हादसा हो गया। इनमें से दो युवक हादसे में बच गए और पहाड़ी से नीचे उतरकर लोगों को घटना की जानकारी दी। इसके बाद पुलिस के प्रशासन के पहुंचने से पहले ही स्थानीय लोगों ने बचाव कार्य शुरू करते हुए पहाड़ी से घायलों को कंधों पर उठाकर नीचे उतारा।

ये भी पढ़ें:- टिकैत ने सितंबर तक का समय दिया, 22 जुलाई से हर दिन संसद पर प्रदर्शन करने का ऐलान

जोरदार धमाके के साथ गिरी बिजली
बारिश के दौरान अचानक से जोरदार धमाके के साथ बिजली गिरी (Lightning Strike Jaipur) और मौसम का आनंद उठा रहे ये लोग उसकी चपेट में आ गए। घटना में कई लोग पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए। बिजली गिरने की आवाज पूरे आसमान में गूंज उठी, जो कई किलोमीटर तक सुनाई दी। हादसे की सूचना के बाद आमेर में घटना स्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) चलाया गया। पहाड़ी, बारिश और अंधेरा होने से रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी दिक्कतें आई।

Lightning Fall in Rajasthan

ये भी पढ़ें:- UP को दहलाने की कोशिश नाकाम, दो ‘मानव बम’ आतंकी Arrest, 15 अगस्त से पहले करने वाले थे धमाके

सीएम गहलोत ने दी 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता
राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने इस दर्दनाक हादसे में मरने वालों के परिवारजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। वहीं हादसे में घायल हुए लोगों को भी आर्थिक मदद की घोषणा की है। राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन कोष से 4-4 लाख की आर्थिक सहायता और मुख्यमंत्री सहायता कोष से 1-1 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:- कनाडा : गर्मी ने तोड़े सारे रिकार्ड , जिंदा ही उबलने लग गये जलीय जीव

राजस्थान के कई जिलों में बिजली ने बरपाया कहर, 22 की मौत
बिजली गिरने का हादसा केवल जयपुर में ही नहीं हुआ बल्कि राज्य के तीन जिलों में बिजली ने कहर बरपाया। बारिश के दौरान बिजली गिरन से राज्य में अलग-अलग जिलों में कुल 22 लोगों की मौत हो गई। कई घायल हो गए। कई मवेशी इसकी चपेट में आ गए। राजधानी जयपुर में 11 लोगों के अलावा कोटा में 4 और धौलपुर में 3 बच्चों की मौत हो गई वहीं अलग-अलग जिलों में भी दो लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत का शिकार हो गए। कोटा और धौलपुर में बिजली गिरने से सात बच्चों समेत नौ मौत हो गई।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

16 − six =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
विधानसभा उपचुनाव में भाजपा को झटका
विधानसभा उपचुनाव में भाजपा को झटका