लो भई कोरोना के भी बुरे दिन आ ही गए..अब तो पाकिस्तान ने भी कोरोना वैक्सीन बना ली - Naya India
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया|

लो भई कोरोना के भी बुरे दिन आ ही गए..अब तो पाकिस्तान ने भी कोरोना वैक्सीन बना ली

इस्लामाबाद : पिछले डेढ़ साल से कोरोना वायरस का प्रकोप चल रहा है। इससे बचने के लिए सभी देशों ने अपनी-अपनी वैक्सीन लॉच की है। लेकिन सबसे चौकाने वाली बात यह है कि पाकिस्तान ने भी अपनी वैक्सीन लॉच कर दी है। सभी देशों की वैक्सीन कारगर है और उसकी मांग भी की जा रही है। लेकिन इस वैक्सीन का अभी कुछ पता नहीं है। पाकिस्तान की वैक्सीन की नाम है PakVac। सोशल मीडिया पर यूजर्स इस बात की खिलखिली उड़ा रहे है। लगता है अब कोरोना का अंत निकट है पाक की वैक्सीन से कोरोना का खात्मा होगा। पाकिस्‍तान ने इस कोरोना वैक्‍सीन को लॉन्‍च तो कर दिया है, लेकिन उसने यह नहीं बताया है कि वैक्‍सीन कितनी प्रभावी है? कितने लोगों पर इसका ट्रायल हुआ? ट्रायल के नतीजे क्‍या रहे? अभी पाक ने यह जानकारी गुप्त रखी है।

इसे भी पढ़ें कोरोना के बाद अब बाबा रामदेव ने किया ब्लैक फंगस के आयुर्वेदिक इलाज का दावा, कहा- एक सप्ताह में आ जाएगी दवा

चीन और पाक अच्छे दोस्त

पाकिस्‍तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर प्रमुख असद उमर ने इस वैक्‍सीन को लॉन्‍च किया है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान जल्‍द ही कोविड 19 की महत्‍वपूर्ण दवा को भी बनाने की शुरुआत करने में सक्षम होगा। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान में बनाई गई यह वैक्‍सीन सख्‍त ट्रायल, गुणवत्‍ता और जांच से गुजरी है। उमर ने यह भी कहा कि इस महामारी के दौर में चीन पाकिस्‍तान के दोस्‍त के रूप में सामने आया है। पहले से दोस्‍त रहा चीन कोरोना काल में भी हमारे साथ है। इसके साथ ही उमर ने वैक्‍सीन बनाने के लिए राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान की भी प्रशंसा की है। उन्‍होंने कहा कि इससे वैक्‍सीन की आपूर्ति में तेजी आएगी। इस पर लोगों का कहना है कि बम बमाने वालों ने वैक्सीन बनानी शुरु कर दी है।

20 लाख लोगों को दोनों खुराक दी गई

वहीं पाकिस्तान सरकार जुलाई के अंतिम सप्ताह में होने वाले ईद उल-अज़हा (बकरीद) त्योहार के आसपास लॉकडाउन की संभावना से बचने के लिए आने वाले सप्ताहों में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के अभियान में तेजी लाएगी। देश के योजना मंत्री असद उमर ने कहा कि बकरीद के दौरान कड़े प्रतिबंधों से बचने के लिए सरकार ने जुलाई के अंतिम सप्ताह तक अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा, ‘हमारे आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक टीके की 70 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं, जिनमें से करीब 20 लाख लोगों को दोनों खुराक दी गई हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *