• डाउनलोड ऐप
Saturday, April 10, 2021
No menu items!
spot_img

कोरोना से सहमा हर कोई! प्रवासी मजदूरों का पलायन फिर से शुरू, हर किसी को घर लौटने की जल्दी

Must Read

मुंबई। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद हर राज्य की सरकारें हरकत में आई हैं। देश में अधिकतर राज्यों ने नाइट कर्फ्यू, वीकेंड लॉकडाउन जैसी पाबंदी लगा दी है। वहीं छत्तीसगढ़ के रायपुर में तो पूर्ण लाॅकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे में अब अन्य जगहों पर भी लॉकडाउन का खतरा बढ़ता देख प्रवासी मजदूरों ( migrant labour ) का पलायन फिर से शुरू हो गया है। हाल ही दिल्ली, पुणे और मुंबई से जो तस्वीरें सामने आईं है, उन्हें देखकर पिछले साल की याद ताजा हो गई है। जब इसी तरह प्रवासी मजदूरों ने अपने घरों के लिए पलायन किया था।

इस बार नहीं लेना चाहते कोई रिस्क
कोरोना के बढ़ते प्रकोप और लाॅकडाउन की आक्षंका के चलते मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर मजदूरों की भारी भीड़ लग गई है। हर कोई अपने घर को लौटाना चाहता है। सभी को इस बात का डर है कि अचानक लॉकडाउन लग गया तो पिछले साल जैसे हालात बन जाएंगे। रेलवे स्टेशन पर मौजूद प्रवासियों का कहना है कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। मजदूरों ने कहा कि वो पिछले साल लॉकडाउन में ज्यादा पैसा खर्च कर बड़ी मुष्किलों से ट्रकों से अपने घर पहुंच पाए थे। इसलिए समय रहते ही अपने घरों को वापस लौट रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पीए मोदी ने लाॅकडाउन को लेकर दिए ऐसे संकेत

रेलवे प्रशासन भी आया हरकत में
मुंबई के रेलवे स्टेशन पर मजदूरों की भीड़ बढ़ते देख रेलवे प्रशासन भी हरकत में आ गया है। प्रषासन हर किसी को जानकारी दे रहा है। बार-बार अनाउंसमेंट किया जा रहा है ताकि किसी तरह का कोई भ्रम ना फैले और भय पैदा न हो।

यह भी पढ़ें:- कोरोना मस्त… जनता पस्त! कोरोना तोड़ रहा रिकाॅर्ड, 24 घंटे में 1.31 लाख नए केस, मौत का आंकड़ा 800 पार

यहां भी हर कोई घर लौटने की फिराक में
आपको बता दें कि गुरूवार को दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे के भी ऐसे ही हालात थे। बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घरों को लौटने को जमा थे। पुणे के रेलवे स्टेशन पर भी मजदूरों की भारी भीड़ लगी हुई थी। कोई बिहार तो कोई यूपी तो कोई बंगाल जा रहा था। मजदूरों का कहना था कि पिछले लॉकडाउन में वो बुरी तरह से फंस गए थे, जिसके कारण काफी मुश्किलें हुई थीं।

यह भी पढ़ें:- Jammu Kashmir: पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकी ढेर

पीएम मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन की आशंका को किया खारिज
वहीं कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद देशव्यापी लॉकडाउन की आशंका को खारिज कर दिया है। पीएम मोदी ने संकेत दिए हैं कि देशव्यापी लॉकडाउन की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने के कारण कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू या वीकेंड लॉकडाउन लगाया हुआ है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

देवी के मंदिर दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं से भरी डीसीएम खाई में गिरी, 11 की मौत, 41 घायल

कानपुर। यूपी के इटावा में शनिवार को एक बड़ा दर्दनाक हादसा (Road accident in Etawah) हो गया। आज अचानक...

More Articles Like This