Good News: अब रसोई गैस भरवाने के समय आप कर सकेंगे वितरक का चुनाव, मंत्रालय ने की घोषणा

Must Read

नई दिल्ली | अक्सर देखा जाता है कि घर का एड्रेस चेंज होने पर लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सबसे ज्यादा परेशानी तो रसोई गैस को रिफील करवाने में आती है. इसके लिए लोगों को कई दिनों तक कार्यालयों के धक्के खाना पड़ता है. लेकिन अल लोगों को धक्के खाने की जरूरत नहीं रह जाएगी. गैस पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज बताया कि जल्द ही चंडीगढ़, कोयम्बटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची के उपभोक्ताओं को प्रयोग के आधार पर यह सुविधा दी जायेगी. जसमें रसोई गैस उपभोक्ता अब अपने वितरक के अलावा उसी कंपनी के दूसरे वितरक से भी सिलिंडर रिफिल करा सकेंगे .

ऐसे मिल सकेगा विक्लप

बताया गया है कि अपने सिलिंडर के लिए रिफिल बुक कराते समय उपभोक्ता को उनके क्षेत्र में सेवा देने वाले सभी वितरकों के विकल्प दिये जायेंगे. उनमें से उसे यह तय करना होगा कि वह किस वितरक से रसोई गैस सिलिंडर का रिफिल लेना चाहता है. ग्राहक को उसी तेल विपणन कंपनी के वितरकों का विकल्प​ मिलेगा जिससे उसने एलपीजी कनेक्शन लिया है. इंडेन के उपभोक्ताओं को इंडेन के वितरकों में से ही एक को चुनना होगा. भारत गैस के उपभोक्ता भारत गैस और एचपी गैस के उपभोक्ता एचपी गैस के वितरकों में से ही एक का चयन कर सकते हैं.

इसे भी पढें- अजब गजब : ‘कुकड़ू कू’ से परेशान होकर मुर्गे की तोडी टांग, मालकिन को पता चलने पर FIR दर्ज

एलपीजी कनेक्शन पोर्टेबिलिटी की सुविधाी हो चुकि है शुरू

बता दें कि एलपीजी कनेक्शन पोर्टेबिलिटी की सुविधा पहले ही दी जा चुकी है जिसके तहत ग्राहक अपना कनेक्शन एक कंपनी से दूसरी कंपनी में स्थानांतरित करा सकते हैं. मई में 55,759 ग्राहकों ने इसका लाभ उठाया. बता दें कि इस सुविधा का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो काम या पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों और शहरों में जाते हैं. हालांकि अभी इस सुविधाओं को कुछ ही जिलों के लिए शुरू किया गया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय मे देश भर में ये सुविधा शुरू कर दी जाएगी.

इसे भी पढें- दर्दनाक : 5  बेटियों के साथ ट्रेन के आगे कूदी महिला, एक साथ उठी 6  लाशें

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पाकिस्तान का उदाहरण देकर वैक्सीन लगवाने की अपील की..

ऋषिकेश| पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद विवादों में बने रहते है। कभी ये...

More Articles Like This