कोविड-19 से घबराएं नहीं, सतर्क रहें : कमलनाथ

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सभी से कोरोनावायरस से घबराने नहीं, बल्कि सर्तक रहने की अपील की है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गुरुवार की प्रदेश की जनता के नाम जारी एक संदेश में कहा पूरे विश्व में कोरोना का प्रभाव हम देख रहे हैं। इसे महामारी घोषित किया जा चुका है। राज्य में इसे संक्रामक रोग घोषित किया है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रदेश में पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। अब तक प्रदेशवासियों ने जो सतर्कता, सावधानी बरती है और जागरूकता दिखाई है वह सराहनीय है। आगे भी आप सभी लोग इसे निरंतर जारी रखें।

उन्होंने आगे कहा कोरोनावायरस से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बस आने वाले दिनों में और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। अनुशासित व्यवहार व प्रयासों से प्रदेश के इंदौर, भोपाल जैसे शहरों को स्वच्छता में देश में अव्वल स्तर पर पहुंचाया है। आमजन का अनुशासित और संयमित व्यवहार ही कोरोना को रोकने में मदद करेगा। खान-पान ऐसा रखें जिससे आपके अंदर प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो। आवश्यकता होने पर डक्टर की सलाह व उपयोगी दवाएं भी लें। उन्होंने बताया है कि राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए वे सभी उपाय किए हैं जिन्हें अपनाने की सलाह भारत सरकार और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी है। इसे अपनाया भी जाए। अनावश्यक एक जगह एकत्र न हों। जब तक अत्यंत अनिवार्य नहीं हो यात्रा करने से बचें। घरों में और आसपास सफाई रखें।

साबुन और पानी से हाथ धोएं। छींकते समय नाक और मुंह ढकें। सर्दी और लू से प्रभावित लोगों के पास जाने से बचें। मुख्यमंत्री ने सरकार की ओर से उठाए गए एहतयाती कदमों की भी ब्यौरा दिया और बताया कि शासकीय एवं अशासकीय अस्पतालों में भी सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। राज्य का हर नागरिक सुरक्षित रहे, इसके लिए सरकार प्रतिबद्घ हैं। इसमें आमजन भी सहयोग करें और स्वयं के साथ ही पूरे परिवार आस-पड़ोस और समाज में कोरोना वायरस को रोकने के लिए जो भी संभव हो उसके लिए सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares